गांधी@150: पीएम मोदी बोले- ODF देशवासियों के पुरुषार्थ की सफलता, सरकार या पीएम की नहीं

Edited By Yaspal,Updated: 02 Oct, 2019 09:37 PM

gandhi 150 pm modi said the success of the efforts of odf countrymen

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'स्वच्छ भारत दिवस' कार्यक्रम में भारत को खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिया है। पीएम मोदी ने बापू की धरती गुजरात से 150वीं गांधी जयंती पर हिंदुस्तान को खुले में शौच मुक्त घोषित

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'स्वच्छ भारत दिवस' कार्यक्रम में भारत को खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिया है। पीएम मोदी ने बापू की धरती गुजरात से 150वीं गांधी जयंती पर हिंदुस्तान को खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया। इस दौरान स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद थे।
PunjabKesari
पीएम मोदी ने कहा कि आज साबरमती की ये प्रेरक स्थली स्वच्छाग्रह की एक बड़ी सफलता की साक्षी बन रही है, ये हम सभी के लिए खुशी और गौरव का अवसर। आज ग्रामीण भारत ने, वहां के गांवों ने खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया है। स्वेच्छा से, स्वप्रेरणा से और जनभागीदारी से चल रहे स्वच्छ भारत अभियान की ये शक्ति भी है और सफलता का स्रोत भी है। मैं हर देशवासी को, विशेषकर गांवों में रहने वालों को, हमारे सरपंचों को, तमाम स्वच्छाग्रहियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। आज जिन स्वच्छाग्रहियों को यहां स्वच्छ भारत पुरस्कार मिले हैं, उनका भी बहुत-बहुत अभिनंदन। जिस तरह देश की आज़ादी के लिए बापू के एक आह्वान पर लाखों भारतवासी सत्याग्रह के रास्ते पर निकल पड़े थे, उसी तरह स्वच्छाग्रह के लिए भी करोड़ों देशवासियों ने खुले दिल से अपना सहयोग दिया।
PunjabKesari
पीएम मोदी ने कहा कि 5 वर्ष पहले जब लालकिले से मैंने स्वच्छ भारत के लिए देशवासियों को पुकारा था, तब हमारे पास सिर्फ जनविश्वास था और बापू का अमर संदेश था। बापू कहते थे कि दुनिया में जो बदलाव आप देखना चाहते हैं, पहले वो स्वयं में लाना होगा। इसी मंत्र पर चलते हुए हम सभी ने झाड़ू उठाई और निकल पड़े. उम्र कुछ भी हो, सामाजिक और आर्थिक स्थिति कैसी भी हो, स्वच्छता, गरिमा और सम्मान के इस यज्ञ में हर किसी ने अपना योगदान दिया है। जिस शौचालय की बात करने में कभी झिझक होती थी, वो शौचालय आज देश की सोच का अहम हिस्सा हो गया है।
PunjabKesari
पीएम मोदी बोले- हमारी सफलता से दुनिया हैरान
पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारी इस सफलता से दुनिया चकित है। आज पूरा विश्व हमें इसके लिए पुरस्कृत कर रहा है, सम्मान दे रहा है। 60 महीने में 60 करोड़ से अधिक आबादी को टॉयलेट की सुविधा देना, 11 करोड़ से ज्यादा शौचालयों का निर्माण, ये सुनकर विश्व अचंभित है। लेकिन मेरे लिए किसी भी आंकड़े, किसी भी प्रशंसा, किसी भी सम्मान से बड़ा संतोष तब होता है, जब मैं बच्चियों को बिना किसी चिंता के स्कूल जाते देखता हूं।
PunjabKesari
स्वच्छता से इलाज में होने वाला खर्च हुआ कमः पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि मुझे संतोष इस बात का है कि करोड़ों माताएं बहनें अब एक असहनीय पीड़ा से, अंधेरे के इंतज़ार से मुक्त हुई हैं। मुझे संतोष इस बात का है कि उन लाखों मासूमों का जीवन अब बच रहा है जो भीषण बीमारियों की चपेट में आकर हमें छोड़ जाते थे। मुझे संतोष इस बात का है कि स्वच्छता की वजह से गरीब का, इलाज पर होने वाला खर्च अब कम हुआ है। मुझे संतोष इस बात का है कि इस अभियान ने ग्राणीण इलाकों, आदिवासी अंचलों में लोगों को रोजगार के नए अवसर दिए, बहनों को भी रानीमिस्त्री बनकर काम करने के मौके दिए।
PunjabKesari
पीएम मोदी बोले- हर व्यक्ति ले एक संपर्क
पीएम मोदी ने कहा कि बापू के सपनों का भारत, जो सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के आदर्श पर चलेगा। बापू के राष्ट्रवाद के ये तमाम तत्व पूरी दुनिया के लिए आदर्श सिद्ध होंगे, प्रेरणा स्रोत बनेंगे। राष्ट्रपिता के मूल्यों को प्रतिष्ठापित करने के लिए, मानवता के भले के लिए, हर भारतवासी राष्ट्रवाद के हर संकल्प को सिद्ध करने का संकल्प लें। मैं आज देश से 'एक व्यक्ति-एक संकल्प' का आग्रह करता हूं। देश के लिए कोई भी संकल्प लीजिए, लेकिन लीजिए जरूर. अपने कर्तव्यों के बारे में सोचिए, राष्ट्र के प्रति अपने दायित्वों के बारे में सोचिए, कर्तव्य पथ पर चलते हुए, 130 करोड़ प्रयास, 130 करोड़ संकल्पों की ताकत, देश में कितना कुछ कर सकती। आज संकल्प लेकर अगले एक साल तक हमें निरंतर इस दिशा में काम करना है। एक साल काम किया, तो फिर यही हमारे जीवन की दिशा बन जाएगी। यही हमारी जीवनशैली बन जाएगी। यही एक कृतज्ञ राष्ट्र की बापू को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!