उत्तरी कमान को आज अलविदा कहेंगे जनरल रणबीर सिंह, उड़ी में थे सर्जिकल स्ट्राइक के सूत्रधार

Edited By rajesh kumar,Updated: 31 Jan, 2020 01:12 PM

general ranbir singh goodbye northern command today

लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह उत्तरी कमान को आज अलविदा करेंगे। सेना में करीब 40 साल तक अपना योगदान देने के बाद वह आज शुक्रवार को सेवानिवृत हो रहे हैं। जनरल सिंह साल 2016 में उड़ी हमले के बाद गुलाम कश्मीर में आतंकी शिविरों पर हुई सर्जिकल स्ट्राइक के...

जम्मू: लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह उत्तरी कमान को आज अलविदा करेंगे। सेना में करीब 40 साल तक अपना योगदान देने के बाद वह आज शुक्रवार को सेवानिवृत हो रहे हैं। जनरल सिंह साल 2016 में उड़ी हमले के बाद गुलाम कश्मीर में आतंकी शिविरों पर हुई सर्जिकल स्ट्राइक के सूत्रधार थे। लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी जनरल रणबीर सिंह के स्थान पर उत्तरी कमान के नए आर्मी कमांडर की जिम्मेदारी संभालेंगे।

PunjabKesari

सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उधमपुर मुख्यालय में सेवानिवृत हो रहे आर्मी कमांडर के सम्मान में वीरवार को आउट परेड का आयोजन किया गया। इस परेड में सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने रणबीर सिंह के वाहन जिसे फूलों से सजाया गया फिर उसे रस्सों से खींचकर उन्हें विदाई दी। वहीं वीरवार को दिल्ली जाने से पहले रणबीर सिह ने ध्रुव वार मेमोरियल पर सेना के शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। अपने कार्यकाल में रणबीर सिंह ने पाकिस्तान की छद्म युद्ध पर गहरा आघात किया। दरअसल जम्मू-कश्मीर में सेना ने उनकी कमान में पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ व गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब देने के साथ कड़ा सबक भी सिखाया। 

PunjabKesari

बता दें कि कारगिल युद्ध के हीरो लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी जनरल रणबीर सिंह के स्थान पर उत्तरी कमान के नए आर्मी कमांडर की जिम्मेदारी संभालेंगे। जनरल जोशी ने पदोन्नत होने से पहले जनरल रणबीर सिंह के अधीन सेना की चौदह कोर के जीओसी के रुप में कार्य किया है। वहीं चौदह कोर की कमान करने के बाद वह अक्टूबर माह में जनरल रणबीर सिंह के चीफ ऑफ स्टाफ बने थे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!