गुलाम नबी आजाद ने किया नई पार्टी का ऐलान, 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' रखा नाम, झंडा भी किया जारी

Edited By Seema Sharma,Updated: 26 Sep, 2022 01:20 PM

ghulam nabi azad announces new party democratic azad party

पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस से किनारा कर चुके गुलाम नबी आजाद ने सोमवार शारदीय नवरात्रि उत्सव के पहले दिन अपनी नई राजनीतिक पार्टी के नाम का ऐलान किया।

नेशनल डेस्क: पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस से किनारा कर चुके गुलाम नबी आजाद ने सोमवार शारदीय नवरात्रि उत्सव के पहले दिन अपनी नई राजनीतिक पार्टी के नाम का ऐलान किया। गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई पार्टी का नाम 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' रखा है। इसके साथ ही 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' के नए झंडे को भी मीडिया के सामने लहराया। आजाद की पार्टी के झंडा तीन रंग-पीला, सफेद और नीले रंग का है।

 

पार्टी के नाम का ऐलान करते हुए आजाद ने कहा कि डेमोक्रेसी डेमोक्रेटिक के लिए है कि पूरी स्वतंत्र होगी। जिसका मैंने उल्लेख किया कि अपनी सोच होगी। किसी भी पार्टी या नेता से प्रभावित नहीं होगी और आज़ाद रहेगी। इस दौरान उन्होंने पार्टी के झंडे में मौजूद रंगों का अर्थ भी बताया। आजाद ने कहा कि मस्टर्ड कलर (पीला रंग) रचनात्मकता और विविधता में एकता को इंगित करता है, सफेद शांति को इंगित करता है और नीला समुद्र की गहराई से आकाश की ऊंचाइयों तक स्वतंत्रता, खुली जगह, कल्पना और सीमाओं को इंगित करता है।

 

आजाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया और कहा कि उनकी पार्टी को उर्दू के साथ-साथ संस्कृत में भी लगभग 1,500 सुझाव मिले हैं। आजाद ने कहा कि मेरी नई पार्टी के नाम हमें उर्दू और संस्कृत में भेजे गए थे। हिंदी और उर्दू का मिश्रण हिंदुस्तानी है। हम चाहते हैं कि नाम लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण और स्वतंत्र हो। कांग्रेस पार्टी छोड़ने के बाद अपनी पहली जनसभा में आजाद ने घोषणा की थी कि उनकी पार्टी जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

Related Story

Trending Topics

New Zealand

India

Match will be start at 30 Nov,2022 08:30 AM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!