जलभराव वाले क्षेत्रों की 5 अगस्त से शुरू होगी गिरदावरी

Edited By Archna Sethi,Updated: 02 Aug, 2022 07:51 PM

girdawari of waterlogged areas will start

हरियाणा के उपमुख्यंत्री  दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि जलभराव वाले क्षेत्रों से जल्द से जल्द पानी की निकासी की जाए। इसके साथ ही संबंधित अधिकारी इन क्षेत्रों में निगरानी बनाएं रखें। सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी,...

चंडीगढ़ , 2 अगस्त -(अर्चना सेठी ) हरियाणा के उपमुख्यंत्री  दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि जलभराव वाले क्षेत्रों से जल्द से जल्द पानी की निकासी की जाए। इसके साथ ही संबंधित अधिकारी इन क्षेत्रों में निगरानी बनाएं रखें। सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, जींद आदि जिलों में जलभराव की समस्या का तुरंत समाधान किया जाए, ताकि किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। हिसार-घग्घर ड्रेन से सिरसा के जिन क्षेत्रों में पानी का भराव हुआ है, वहां से पानी को जल्द से जल्द निकालने की पुख्ता व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि जलभराव वाले क्षेत्रों की 5 अगस्त से गिरदावरी शुरू हो जाएगी।

उपमुख्यमंत्री मंगलवार को सिरसा दौरे पर थे।  इस दौरान उन्होंने जलभराव की समस्या को लेकर अधिकारियों की बैठक बुलाई, जिसमें चंडीगढ से चीफ इंजीनियर को टीम सहित बुलाया गया। उपमुख्यमंत्री को अधिकारीयों ने बताया कि प्रदेश भर में पिछले 25-30 सालों में पहली बार इतनी अधिक बारिश हुई है। उन्होंने कहा कि हिसार-घग्घर ड्रेन में पानी काफी अधिक है, इसे लिए सिरसा जिला प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी की गई है, पानी की तेजी से निकासी के लिए पिछले वर्ष जहां 50 पंप सैट थे, वहीं अब 100 से अधिक पंप सेट उपलब्ध है, इसके अलावा दूसरे सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं ताकि जल निकासी तेजी से की जा सके।

 दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में बारिश के कारण सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, जींद सहित अन्य जिलों में जहां पर भी जलभराव की समस्या हुई है, वहां पर प्राथमिकता से काम करते हुए जल निकासी करवाई जाए। इसके साथ ही जलभराव क्षेत्रों में लगातार निगरानी रखें कि कहीं ओवरफ्लो होने से कोई नहर या ड्रेन न टूटे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन गांवों में पानी भरा हुआ है, उन गांव में प्राथमिकता के आधार पर पानी निकालने की प्रक्रिया शुरू करें। बैठक उपरांत उन्होंने चीफ इंजीनियर को फतेहाबाद एवं हिसार के गांव भी विजिट करने के निर्देश दिए। उपमुख्यमंत्री ने किसानों से भी अपील की कि वे अपनी फसल खराबे का विवरण मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अवश्य दर्ज करवाएं।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!