आइसलैंड सबसे शांत देश व अफगानिस्तान में सबसे अधिक खतरा, भारत में बढ़ा शांति-भाईचाराः GPI रिपोर्ट

Edited By Tanuja, Updated: 18 Jun, 2022 10:59 AM

global peace index  iceland most peaceful and india climbs three spots on

ग्लोबल पीस इंडेक्स 2022 (GPI ) की रिपोर्ट में जहां भारत में हिंसा को लेकर बड़ा खुलासा किया गया है वहीं  भारत  के लिए कुछ राहतभरी...

इंटरनेशनल  डेस्कः  ग्लोबल पीस इंडेक्स 2022 (GPI ) की रिपोर्ट में जहां भारत में हिंसा को लेकर बड़ा खुलासा किया गया है वहीं  भारत  के लिए कुछ राहतभरी और सुकून देने वाले आंकड़ें भी जारी किए  हैx। GPI  की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में पिलछे एक साल में शांति आई है और भाईचार बढ़ा है। इसलिए रिपोर्ट बनाने वालों ने भारत की रैंकिंग पिछले साल के 138 के मुकाबले 3 रैंक और ऊपर उठाकर 135 पर कर दी है। 

 

यह इंडेक्स घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय संघर्ष, सामाजिक सुरक्षा समेत दो दर्जन मापदंडों के आधार पर मूल्यांकन के बाद जारी की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, आइसलैंड  दुनिया का सबसे शांत देश है, जबकि अफगानिस्तान सबसे अशांत देश है। इंडेक्स में 163 देशों की रैंकिंग दी गई है। इस बार की रिपोर्ट में भी अफगानिस्तान को सबसे अंत में यानी 163वें रैंक पर जगह दी गई है। पिछले साल भी उसकी यही रैंक थी। वहीं, 162वें नंबर पर यमन को जगह दी गई है। यमन को पिछले साल भी इसी रैंक पर रखा गया था। सीरिया को 161वें रैंक पर रखा गया है। पिछले साल भी सीरिया की यही रैंक थी। वहीं, रूस को पांच रैंक नीचे करते हुए 160वें नंबर पर कर दिया गया है। पिछले साल रूस 155वें नंबर पर था। 

 

इंडेक्स में भारत का स्थान 135वां है। भारत को शांति के मामले लो केटेगरी में रखा गया है। भारत के पड़ोसी देशों की बात करें तो, पाकिस्तान को इस रिपोर्ट में 147वीं रैंक दी गई है। वहीं, नेपाल को 73वीं रैंक, श्रीलंका को 90वीं रैंक और बांग्लादेश को 96वीं रैंक पर रखा गया है। इस बार रिपोर्ट में सबसे शांत देशों की केटेगरी में टॉप-10 में यूरोप के चार देश शामिल हैं। वहीं, पहले नंबर पर आईसलैंड, दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड, तीसरे नंबर पर आयरलैंड, चौथे नंबर पर डेनमार्क, पांचवें नंबर पर ऑस्ट्रिया, छठें नंबर पर पुर्तगाल, सातवें नंबर पर स्लोवानिया, आठवें नंबर पर चेक रिपब्लिक, नौंवे नंबर पर सिंगापुर और दसवें नंबर पर जापान को शामिल किया गया है। 

  

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!