Happy Father's Day: फादर्स डे पर गूगल ने बनाया खास डूडल, जानिए इस खास दिन के बारे में

Edited By Seema Sharma, Updated: 19 Jun, 2022 09:25 AM

google made a special doodle on father s day

दुनिया के कई हिस्सों में जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्ड डे मनाया जाता है। इस साल यह 19 जून को पड़ रहा है। फादर्ड डे मनाने की शुरुआत अमेरिका से करीब 100 साल पहले हुई थी।

नेशनल डेस्क: दुनिया के कई हिस्सों में जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्ड डे मनाया जाता है। इस साल यह 19 जून को पड़ रहा है। फादर्ड डे मनाने की शुरुआत अमेरिका से करीब 100 साल पहले हुई थी। सर्च इंजन गूगल ने भी फादर्स डे के इस मौके पर अपने नए डूडल से और खास बना दिया है।

 

फादर्स डे पर गूगल डूडल
फादर्स डे पर तैयार डूडल में दो हाथ नजर आ रहे हैं। ये पिता और बच्चे के हाथों को दर्शाते हुए उनके संबंधों को दर्शाने की कोशिश है। पिता त्याग, समर्पण और दुनिया से लड़ते हुए अपने बच्चे के पलने-बढ़ने और अच्छे पोषण के लिए तमाम कोशिशें करता है। अक्सर पिता अपने बच्चे के प्रति प्रेम को दिखाते नहीं है पर प्रेम को बिना जताए और दिखाए भी बच्चे की खुशी के लिए हर कोशिश करते हैं। पिता के इस प्रेम को सम्मानित करने के लिए दुनिया भर में फादर्स डे मनाया जाता है।

 

फादर्स डे मनाने की शुरुआत के पीछे कुछ दिलचस्प कहानियां हैं। इसकी एक कहानी 1908 में मिलती है जब अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया के एक चर्च ने 362 लोगों को सम्मानित करने के लिए एक खास कार्यक्रम आयोजित किया था। ये उन लोगों को सम्मानित करने के लिए था जो इसके पिछले साल एक कोयला खनन विस्फोट में मारे गए थे। यह पिताओं के सम्मान में आयोजित अमेरिका में संभवत: पहला सार्वजनिक कार्यक्रम था।

 

ऐसे मिली फादर्स डे को मान्यता
अमेरिका में सोनोरा स्मार्ट डोड नाम की एक महिला ने 1909 में फादर्स डे को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में स्थापित करने की मांग शुरू की। वाशिंगटन की रहते वाली 16 साल सोनोरा की मां का निधन काफी पहले हो गया था। इसके बाद पिता ने ही उसे और उसके पांच भाई-बहनों का पालन-पोषण किया। ऐसे में सोनोरा ने सोचा कि पिता को उसी तरह सम्मानित किया जाना चाहिए जैसे माताओं को।

 

आखिरकार एक साल के संघर्ष के बाद सोनोरा के गृह राज्य वाशिंगटन ने 19 जून, 1910 को अपना पहला आधिकारिक फादर्स डे मनाया। इसके बाद साल दर साल फादर्स डे का उत्सव अमेरिका के अन्य राज्यों में भी इसे मनाने का प्रचलन बढ़ने लगा। लंबे समय के बाद 1972 में इसे राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया। अमेरिका के राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने तब इसे मान्यता दी। धीरे-धीरे दुनिया के अन्य हिस्सों में भी जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने की शुरुआत होती चली गई।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!