72वें गणतंत्र दिवस पर खास अंदाज में GOOGLE ने बनाया DOODLE, देश की संस्कृति की दिखी झलक

Edited By Pardeep,Updated: 26 Jan, 2021 06:13 AM

google made doodles in a special way on 72nd republic day

आज देशभर में 72वां गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जाएगा। बीते कुछ सालों की तरह इस बार भी गूगल ने एक खास डूडल बनाकर देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामना दी है। गूगल के इस डूडल में देशभर में पाए जाने वाले तरह-तरह के

नई दिल्लीः आज देशभर में 72वां गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जाएगा। बीते कुछ सालों की तरह इस बार भी गूगल ने एक खास डूडल बनाकर देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामना दी है। गूगल के इस डूडल में देशभर में पाए जाने वाले तरह-तरह के कल्चर की एक झलक मिल रही है।

बता दें कि गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में इंडिया गेट पर भव्य परेड का आयोजन होता है। वहीं कोरोना काल में होने जा रहा गणतंत्र दिवस इस बार कई मायनों में खास होने जा रहा है। कोरोना महामारी के कारण सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए कम लोगों को ही परेड देखने का मौका मिलेगा। गणतंत्र दिवस परेड में देश की जनता एक खास घोड़े को देखने वाली है। भारतीय सेना का यह खास घोड़ा इस साल 18 वीं बार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने जा रहा है।

'61 घुड़सवार रेजिमेंट' का करेगा नेतृत्व
दरअसल हनोवरियन नस्ल के इस घोड़े का जन्म भारत में ही हुआ है। जिसका नाम 'रियो' बताया जा रहा है। यह भारत में '61 घुड़सवार रेजिमेंट' का हिस्सा रह चुका है। इस बार रियो को दुनिया के एकमात्र सेवारत घुड़सवार रेजिमेंट के दल का नेतृत्व करते देखा जा सकता है।

चार साल की उम्र से है परेड का हिस्सा
कैप्टन दीपांशु श्योराण के अनुसार 'इससे पहले रियो दो बार दुनिया के एकमात्र सेवारत घुड़सवार रेजिमेंट का हिस्सा रह चुका है। रियो को चार साल की उम्र से ही हर साल गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल किया जाता रहा है। इस साल रियो 18वीं बार राजपथ पर परेड में शामिल किया जा रहा है।' 

गणतंत्र दिवस पर किसान निकालेंगे ट्रैक्टर मार्च
फिलहाल इस बार नए कृषि कानून का विरोध कर रहे किसान भी 26 जनवरी को दिल्ली के कुछ हिस्सों में 'ट्रैक्टर रैली' निकालने जा रहे हैं। कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर दो महीने से अधिक समय से प्रदर्शन कर रहे किसान गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे। भारी सुरक्षा के बीच हजारों किसान अपने ट्रैक्टरों के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रवेश करेंगे।

परेड में दिखेगा 'राफेल' का जलवा
देश की वायू सेना में शामिल हुआ राफेल लड़ाकू विमान को भी इस गणतंत्र दिवस की पररेड में शामिल किया जाएगा। वहीं इस खास मौके पर टी-90 टैंकों, समविजय इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली, सुखोई-30 एमके आई लड़ाकू विमानों को भी परेड में शामिल किया जाएगा। रक्षा मंत्रालय के अनुसार गणतंत्र दिवस परेड में राजपथ पर 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की झांकियों को भी शामिल किया जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!