सरकार और RBI में बढ़ी तकरार, पद से इस्तीफा दे सकते हैं उर्जितः सूत्र

Edited By Yaspal,Updated: 07 Nov, 2018 08:41 PM

government and rbi can resign from the post of controversy

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल 19 नवंबर को बोर्ड की अगली बैठक में इस्तीफा दे सकते हैं। ऑनलाइन वित्तीय प्रकाशन ‘मनीलाइफ’...

नई दिल्लीः  भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल 19 नवंबर को बोर्ड की अगली बैठक में इस्तीफा दे सकते हैं। ऑनलाइन वित्तीय प्रकाशन ‘मनीलाइफ’ ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि यदि सरकार और आरबीआई के बीच टकराव और बढ़ा तो उर्जित बोर्ड की अगली बैठक में इस्तीफा दे सकते हैं। उर्जित और सरकार के बीच संघर्ष से उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ा है। आरबीआई गवर्नर ने संघर्ष के काफी प्रयास किए हैं।

PunjabKesari

सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि आरबीआई गर्वनर के संपर्क में रहने वाले लोगों का कहना है कि उर्जित ने सरकार से संघर्ष के काफी प्रयास किए हैं, जिससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। रिपोर्ट के अनुसार सरकार उर्जित की इस्तीफे की आशंका के बावजूद आरबीआई अपनी मांगों को मनवाने के लिए सरकार पर दबाव बनाए रखना चाहती है।

PunjabKesari

सरकार और आरबीआई के बीच कई मांगों को लेकर खींचतान चल रही है। इनमें वित्तीय घाटे को नियंत्रण में रखने के लिए केंद्रीय बैंक रिजर्व राशि के बड़े हिस्से को सरकार को हस्तांतरित करना और बाजार में और तरलता लाना शामिल है।

PunjabKesari

सरकार और आरबीआई के बीच विवाद 26 अक्टूबर को केंद्रीय बैंक के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य के मुंबई में एडी श्रॉफ मेमोरियल व्याख्यान में खुलकर सामने आ गया। आचार्य ने अपने भाषण में कहा कि जो सरकार केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता का सम्मान नहीं करती उसे देर-सबेर वित्तीय बाजार के आक्रोश का सामना करना पड़ता है और बड़ी आर्थिक दुश्वारियां पेश आती हैं।

PunjabKesari

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को सरकार द्वारा सावधानीपूर्वक विश्लेषण किए बिना केंद्रीय बैंक के आपात रिजर्व को लेने के प्रति आगाह किया था। राजन ने एक समाचार चैनल के साथ साक्षात्कार में कहा था कि आरबीआई बोर्ड को केंद्रीय बैंक के परिचालन संबंधी फैसलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए और आरबीआई अधिनियम की धारा सात के तहत निर्देश जारी करना चिंताजनक होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!