MSME को 9.25% की दर पर मिलेगा अब लोन, सरकार ने 3 लाख करोड़ रुपए की आपात ऋण सुविधा को दी मंजूरी

Edited By Yaspal,Updated: 20 May, 2020 08:33 PM

government approves rs 3 lakh crore emergency loan facility

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों (एमएसएमई) के लिए 9.25 प्रतिशत की रियायती दर पर तीन लाख करोड़ रुपए का अतिरिक्त रिण उपलब्ध कराने की योजना को मंजूरी दे दी। कोरोना वायरस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित एमएसएमई क्षेत्र को...

नई दिल्लीः केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों (एमएसएमई) के लिए 9.25 प्रतिशत की रियायती दर पर तीन लाख करोड़ रुपए का अतिरिक्त रिण उपलब्ध कराने की योजना को मंजूरी दे दी। कोरोना वायरस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित एमएसएमई क्षेत्र को यह रिण, आपात रिण सुविधा गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) के तहत उपलब्ध कराया जाएगा। एमएसएमई क्षेत्र के लिए मंजूर की गई तीन लाख करोड़ रुपये की यह आपात रिण सुविधा केन्द्र सरकार द्वारा घोषित 21 लाख करोड़ रुपए के पैकेज में शामिल दूसरी बड़ी घोषणा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले सप्ताह कई किस्तों में इस पैकेज का ब्योरा जारी किया।
PunjabKesari
एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि योजना के तहत तीन लाख रुपए तक का कर्ज दिया जाएगा जिसपर नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी (एनसीजीटीसी) 100 प्रतिशत गारंटी कवर देगी। यह कर्ज पात्र एमएसएमई और मुद्रा योजना के तहत कर्ज लेने वालों को दिया जाएगा। यह कर्ज गारंटीशुदा आपात रिण सुविधा (जीईसीएल) के तहत उपलब्ध कराया जाएगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसके लिए भारत सरकार 41,600 करोड़ रुपये का कोष उपलब्ध कराएगी। यह कोष चालू वित्त वर्ष के साथ ही अगले तीन वित्तीय वर्षों के लिए होगा।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई। इसमें कहा गया कि योजना जीईसीएल के तहत मंजूर सभी कर्जों पर लागू होगी। योजना की अवधि इसकी घोषणा के दिन से लेकर 31 अक्टूबर तक या फिर जब तक योजना के तहत तीन लाख करोड़ रुपए तक के कर्ज मंजूर होते हैं तब तक लागू रहेगी। इनमें से जो भी पहले होगा तब तक योजना लागू रहेगी। इस योजना का मकसद देश के 45 लाख एमएसएमई को संकट की इस घड़ी में तीन लाख करोड़ रुपए तक की अतिरिक्त कर सुविधा उपलब्ध कराना है। यह वित्तपोषण पूरी तरह से गारंटीशुदा आपात रिण सुविधा के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा।
PunjabKesari
एमएसएमई की पात्रता के बारे में इसमें कहा गया है कि 100 करोड़ रुपए तक के सालाना कारोबार वाली इकाइयां जिनपर 29 फरवरी को 25 करोड़ रुपए तक का बकाया है जो वित्तीय दबाव की दृष्टि से विशेष उल्लेख (एसएमए1) तकदायरे में हैं, यानी जिन्हें अवरुद्ध खाता (एनपीए) नहीं घोषित किया गया था, वही जीईसीएल वित्तपोषण के तहत योजना का लाभ उठाने के पात्र होंगे। इन पात्र एमएसएमई को उनके 29 फरवरी 2020 को 25 करोड़ रुपये तक के बकाए के 20 प्रतिशत तक रिण दिया जा सकता है। इसके लिए एनपसीजीटीसी द्वारारिण देने वाले संस्थान से कोई भी गारंटी शुल्क नहीं लिया जाएगा। योजना के तहत बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए ब्याज दर को 9.25 प्रतिशत पर तय किया गया है, वहीं एनबीएफसी के लिये यह 14

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!