सरकार को उम्मीद दिसंबर तक मिल सकती है कोरोना वैक्सीन, भारत में तीसरे फेज पर दवा का ट्रायल

Edited By Seema Sharma,Updated: 22 Oct, 2020 10:20 AM

government expectsto get corona vaccine in december

सरकार को उम्मीद है कि दिसंबर तक कोरोना की वैक्सीन मिल जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि हालांकि यह कहना मुश्किल है कि कोरोना की दवा कब मिलेगी लेकिन जिस तरह से दवा के ट्रालय हो रहे हैं...

नेशनल डेस्कः सरकार को उम्मीद है कि दिसंबर तक कोरोना की वैक्सीन मिल जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि हालांकि यह कहना मुश्किल है कि कोरोना की दवा कब मिलेगी लेकिन जिस तरह से दवा के ट्रालय हो रहे हैं उम्मीद है कि दिसंबर-जनवरी तक दवा मिल जाए। सीरम इंस्टीट्यूट कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में भारत में सबसे आगे है। भारत में तीसरे फेस पर इसका ट्रायल चल रहा है। बता दें कि  सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी और AstraZeneca के साथ मिल कर वैक्सीन तैयार कर रहा है।

 

सीरम इंस्टीट्यूट के कार्यकारी निदेशक डॉक्टर सुरेश जाधव भी दावा कर चुके हैं कि भारत में दिसंबर के अंत तक 20 से 30 करोड़ वैक्सीन की खुराक तैयार हो जाएगी और मार्च 2021 तक वैक्सीन का फाइनल टेस्ट हो जाएगा। इसके अलावा भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड और Zydus Cadila की कोरोना वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है और उम्मीद है कि 2021 की शुरुआत में टीका मिल जाए। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया वी.जी. सोमानी ने इसके ट्रायल को मंजूरी दी है। दोनों वैक्सीन का भारत में दूसरे फेज पर ट्रायल चल रहा है। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि दवा कब तक आएगी इस पर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। जब तक ट्रायल पर चली दवाओं का रिजल्ट सकारात्मक नहीं आता तब कुछ नहीं कहा जा सकता।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!