सरकार ने जम्मू-कश्मीर पुलिस पदक से शेख अब्दुल्ला की तस्वीर हटाई

Edited By Pardeep, Updated: 24 May, 2022 01:02 AM

government removes sheikh abdullah s picture from j k police medal

जम्मू-कश्मीर सरकार ने सोमवार को राष्ट्रीय प्रतीक के साथ वीरता और सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से ‘शेर-ए-कश्मीर'' शेख मोहम्मद अब्दुल्ला की तस्वीर हटाने का आदेश दिया। सरकार ने

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर सरकार ने सोमवार को राष्ट्रीय प्रतीक के साथ वीरता और सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से ‘शेर-ए-कश्मीर' शेख मोहम्मद अब्दुल्ला की तस्वीर हटाने का आदेश दिया। सरकार ने ‘शेर-ए-कश्मीर' पुलिस पदक का नाम बदलकर जम्मू-कश्मीर पुलिस पदक करने के दो वर्ष बाद यह आदेश जारी किया है।

जम्मू-कश्मीर के गृह विभाग के प्रधान सचिव आर के गोयल ने यह आदेश जारी किया। शेर-ए-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस के संस्थापक शेख अब्दुल्ला से संबंधित जो कि नेकां प्रमुख और सांसद फारूक अब्दुल्ला के पिता और उमर अब्दुल्ला के दादा हैं।

प्रमुख गृह सचिव द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि जम्मू और कश्मीर पुलिस पदक योजना के चौथे पैरा में परिवर्तन कर पदक के एक ओर उभरे हुए शेर-ए-कश्मीर शेख मोहम्मद अब्दुल्ला को ‘भारत सरकार का राष्ट्रीय प्रतीक' में तब्दील कर दिया जाएगा। तथा जम्मू-कश्मीर राज्य के प्रतीक के साथ अंकित दूसरी तरफ ‘जम्मू और कश्मीर पुलिस पदक वीरता के लिए' और ‘जम्मू और कश्मीर पुलिस पदक सराहनीय सेवा के लिए' वीरता / सराहनीय पदक के रूप में अंकित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि जनवरी 2020 में जम्मू-कश्मीर ने ‘शेर-ए-कश्मीर' शब्द को हटाकर वीरता के लिए पुलिस पदक और सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक का नाम बदल दिया था। 

Related Story

India

179/5

20.0

South Africa

131/10

19.1

India win by 48 runs

RR 8.95
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!