सरकारी स्कूल 1 हफ्ते के लिए बंद, निर्माण कार्यों पर लगी रोक; दिल्ली सरकार ने बैठक के बाद लिए बड़े फैसले

Edited By Yaspal,Updated: 13 Nov, 2021 06:21 PM

government schools closed for 1 week construction work banned

प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 1 हफ्ते के लिए सभी स्कूल बंद रहेंगे। इसके अलावा सभी तरह निर्माण कार्यों पर भी रोक लगाने का आदेश जारी किया है। उन्होंने बताया कि सभी सरकारी...

नेशनल डेस्कः प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 1 हफ्ते के लिए सभी स्कूल बंद रहेंगे। ऑनलाइन क्लास जारी रहेंगी। इसके अलावा सभी तरह निर्माण कार्यों 14 से 17 नवंबर तक रोक रहेगी। उन्होंने बताया कि सभी सरकारी कर्मचारी घर से ही काम करेंगे। केजरीवाल ने कहा कि प्राइवेट ऑफिस के लिए एडवाइजरी जारी जारी करेंगे। सीएम केजरीवाल ने कहा हम लोगों से घर से काम करने की अपील करेंगे। हम सुप्रीम कोर्ट के सामने प्रस्ताव रखेंगे। बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर इस सीजन के सबसे उच्च स्तर पहुंच गया है।
PunjabKesari
बताते चलें कि आज यानी शनिवार को ही सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी को “आपात” स्थिति करार दिया और केंद्र एवं दिल्ली सरकार से कहा कि वे वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए आपात कदम उठाएं। प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन वी रमण की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि प्रदूषण की स्थिति इतनी खराब है कि लोग अपने घरों के भीतर मास्क पहन रहे हैं। इस पीठ में न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति सूर्यकांत भी शामिल थे।
PunjabKesari
पीठ ने कहा, ‘‘हर किसी को किसानों को जिम्मेदार ठहराने की धुन सवार है। क्या आपने देखा कि दिल्ली में पिछले सात दिनों में कैसे पटाखे जलाए गए हैं? यह आपात स्थिति है, जमीनी स्तर पर कई कदम उठाने की जरूरत है।'' सर्वोच्च अदालत ने केंद्र से सोमवार को जवाब मांगा है। न्यायालय ने इस तथ्य का भी संज्ञान लिया कि राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल खुल गए हैं और प्रशासन से कहा कि वाहनों को रोकने या लॉकडाउन लगाने जैसे कदम तत्काल उठाए जाएं।
PunjabKesari
केंद्र सरकार की तरफ से पैरवी कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि पंजाब में पराली जलाई जा रही है। पीठ ने कहा, ‘‘आपका मतलब यह लगता है कि सिर्फ किसान जिम्मेदार हैं। दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने से जुड़े कदमों का क्या है?'' मेहता ने स्पष्ट किया कि उनका कहने का मतलब यह नहीं है कि सिर्फ किसान जिम्मेदार हैं।
PunjabKesari 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!