MCD चुनाव के चलते आज बंद रहेंगे दिल्ली के सरकारी स्कूल, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Pardeep,Updated: 03 Dec, 2022 05:05 AM

government schools of delhi will remain closed today due to mcd elections

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव के मद्देनजर दिल्ली सरकार के सभी स्कूल शनिवार और सोमवार को बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने शुक्रवार को एक सर्कुलर जारी कर यह जानकारी दी।

नेशनल डेस्कः दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव के मद्देनजर दिल्ली सरकार के सभी स्कूल शनिवार और सोमवार को बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने शुक्रवार को एक सर्कुलर जारी कर यह जानकारी दी। सर्कुलर में कहा गया है, “शिक्षा निदेशालय के सभी सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को सूचित किया जाता है कि एमसीडी चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर तीन दिसंबर (शनिवार) को स्कूलों में अवकाश घोषित किया जाएगा।” 
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
PunjabKesari
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात चुनाव प्रचार का समापन, 31 रैलियों को किया संबोधित 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए शुक्रवार को अपने प्रचार के समापन के साथ 31 से अधिक रैलियों को संबोधित किया और तीन बड़े रोड शो का नेतृत्व किया। राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा का मुकाबला कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) से है। शनिवार प्रचार का आखिरी दिन था। राज्य की 93 सीट के लिए दूसरे और अंतिम चरण का मतदान पांच दिसंबर को निर्धारित है। वहीं, 89 सीट के लिए पहले चरण का मतदान एक दिसंबर को हुआ था। 

संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर कांग्रेस की आज बैठक, 7 दिसंबर से हो रहा है शुरू
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शनिवार को बैठक कर संसद के शीतकालीन सत्र में उठाए जाने वाले मुद्दों और सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा करेंगे। सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, निचले सदन में मुख्य सचेतक के. सुरेश, राज्यसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक जयराम रमेश और कुछ अन्य वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। यह बैठक कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी के आवास पर शनिवार शाम को होगी। 

AIIMS के पर्सनल डेटा और 5 सर्वर में लगी थी सेंध, चीन से हैकिंग की आशंका- सूत्र
दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) सर्वर हैकिंग मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि एम्स के पांच प्रमुख सर्वर हैक किए गए थे। वहीं आशंका जताई जा रही है कि यह हैकिंग चीन से हुई थी। IFSO सूत्रों के मुताबिक, हैकिंग के दौरान पर्सनल डेटा भी लीक हुआ है और यह डेटा डार्कवेब (DARKWEB) के मेन डोमेन पर भी होने की संभावना है। डार्कवेब वर्ल्ड वाइड वेब (www) का एक हिस्सा है, जहां हैक हुआ या अवैध डेटा उपलब्ध होता है। 

पोस्ट नार्को टेस्ट में बड़ा खुलासा, कातिल आफताब ने यहां फेंका था श्रद्धा का कटा हुआ सिर और मोबाइल
श्रद्धा हत्याकांड केस में कातिल आफताब पूनावाला का शुक्रवार को तिहाड़ जेल में पोस्ट नार्को टेस्ट हुआ। उधर, मुख्य आरोपी आफताब ने दिल्ली पुलिस के सामने बड़ा खुलासा किया है। उसने बताया कि श्रद्धा के शव के टुकड़े करने के लिए चाइनीज चौपर का इस्तेमाल किया था। आफताब ने नार्को टेस्ट के दौरान यह भी बताया कि जिस आरी से श्रद्धा के शव को काटा था उस आरी को गुरुग्राम में अपने दफ्तर के पास झाड़ियों में कहीं फेक दिया था। साथ ही उसने यह भी कूबुल किया कि उसने श्रद्धा के सिर को महरौली के जंगलों में ही फेंका था। 

अखिलेश यादव न तो मुख्यमंत्री बनेंगे और न ही किसी को मुख्यमंत्री बना पाएंगे : केशव मौर्य 
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शुक्रवार को कहा कि समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव न तो स्वयं मुख्यमंत्री बनेंगे और न ही किसी को मुख्यमंत्री बना पाएंगे। दरअसल, रामपुर में अखिलेश यादव ने बृहस्पतिवार को कहा था कि दोनों उपमुख्यमंत्री - केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक - मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं, तो वो भाजपा के 100 विधायक लेकर आ जायें उन्हें समाजवादी पार्टी मुख्यमंत्री बना देगी। इस पर मौर्य ने ट्वीट कर यह जवाब दिया। 

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा का पंजाब को बड़ा संदेश, कांग्रेस छोड़कर आए तीन नेताओं को दी बड़ी जिम्मेदारी
बीजेपी पंजाब में अपनी ताकत बढ़ाने की जद्दोजहद में जुटी है। अब उसी दिशा में आगे बढ़ते हुए बीजेपी में कांग्रेस से आए तीन सीनियर नेताओं को अहम जिम्मेदारी दी। इनमें सूबे के पूर्व सीएम एवं कांग्रेस के सीनियर नेता रहे कैप्टन अमरिंदर सिंह, कांग्रेस पूर्व प्रदेशाध्यक्ष और पूर्व सीएलपी लीडर सुनील जाखड़ एवं कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता जयवीर शेरगिल शामिल हैं। बीजेपी नेतृत्व ने जहां कैप्टन और जाखड़ को अपनी सबसे अहम इकाई राष्ट्रीय कार्यकारिणी में जगह दी तो वहीं कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए युवा एवं मुखर वक्ता जयवीर शेरगिल को अपना राष्ट्रीय प्रवक्ता बना दिया। 

अद्धभुत: डॉक्टरों ने 23 दिन के एक बच्चे का किया लीवर ट्रांसप्लांट ऑपरेशन 
तेलंगाना के हैदराबाद में एक निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने 23 दिन के एक बच्चे का जिगर प्रत्यारोपण ऑपरेशन किया है। यह नवजात यकृत संबंधी बीमारी ‘गैलेक्टोसेमिया’ से पीड़ित था। नवजात के पिता ने उसे अपने जिगर का कुछ हिस्सा दिया है। यशोदा अस्पताल ने एक विज्ञप्ति में बताया कि बच्चा काफी कमज़ोर था और उसका वज़न सामान्य वजन की तुलना में 25 फीसदी ही था।  

Related Story

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!