कोरोना संकट: सरकार 50 हजार मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन करेगी इंपोर्ट, ये 12 राज्य हैं लिस्ट में

Edited By vasudha,Updated: 16 Apr, 2021 01:10 PM

government will import 50 thousand metric tons of medical oxygen

बेलगाम कोरोना को देखते हुए केंद्र ने 100 अस्पतालों की पहचान करने और 50,000 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन का आयात करने का फैसला लिया है। ​ केंद्र ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते 50,000 मीट्रिक टन ऑक्सीजन के लिए निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी,...

नेशनल डेस्क:  बेलगाम कोरोना को देखते हुए   केंद्र ने  100 अस्पतालों की पहचान करने और 50,000 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन का आयात करने का फैसला लिया है। ​ केंद्र ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते 50,000 मीट्रिक टन ऑक्सीजन के लिए निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी, जबकि इसके संसाधनों और उत्पादन क्षमता का अत्यधिक मामलों वाले 12 राज्यों की जरूरतों को पूरा करने के लिए चिह्नीकरण किया गया है।

यह भी पढ़ें: इस साल भी अच्छी होगी बारिश, IMD ने जारी किया मानसून का पहला अनुमान 
 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को इसके लिए निविदा प्रक्रिया को पूरा करने तथा विदेश मंत्रालय के मिशनों द्वारा चिह्नित आयात के लिए संभावित संसाधन तलाशने का भी निर्देश दिया गया है।  स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वह इस संबंध में आदेश जारी कर रहा है और इसे गृह मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किया जाएगा। जरूरत वाले इन 12 राज्यों में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:​​​​​​​ आज शाम से राजस्थान में सब बंद, सोमवार सुबह 5 बजे  तक जारी रहेंगी पाबंदियांं

मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में मेडिकल ऑक्सीजन की उनकी मांग को पूरा करने के लिए अपनी कोई उत्पादन क्षमता नहीं है। इस बीच गुजरात, कर्नाटक, राजस्थान जैसे ऑक्सीजन उत्पादक राज्यों में मांग बढ़ रही है। वहीं दूसरी तरफ अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी रिफाइनरियों से उत्पादित ऑक्सिजन की आपूर्ति कोविड से बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र जैसे राज्यों को स्थानांतरित कर रही है।

यह भी पढ़ें:​​​​​​​  रणदीप सिंह सुरजेवाला कोरोना पॉजिटिव, सपंर्क में आए लोगों से आइसोलेशन होने की अपील 
 

सूत्रों ने बताया कि रिलायंस की जामनगर की दो रिफाइनरियों ने प्रक्रिया में मामूली बदलाव के जरिये औद्योगिक ऑक्सिजन को चिकित्सा इस्तेमाल की ऑक्सिजन में बदला है। इसका इस्तेमाल कोविड-19 के मरीजों के लिए किया जा सकता है।  कुल मिलाकर जामनगर रिफाइनरियों से 100 टन ऑक्सिजन की आपूर्ति की जाएगी।  यह आपूर्ति मानवीय आधार पर की जा रही है। इसके लिए कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। महाराष्ट्र के शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने भी इस बात की पुष्टि की कि राज्य को रिलायंस से 100 टन ऑक्सिजन मिलेगी।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!