गुजरात : डॉक्टर ने 32 किमी दूर से की दुनिया की पहली ‘टेलीरोबोटिक कोरोनरी’ सर्जरी

Edited By shukdev,Updated: 06 Dec, 2018 09:25 AM

gujarat doctor of the world s first teleobootic coronary surgery

अहमदाबाद शहर के एक हृदयरोग विशेषज्ञ ने बुधवार को एक रोगी की रोबोट नियंत्रित उपकरणों की मदद से 32 किलोमीटर दूर स्थान से ‘टेलीरोबोटिक कोरोनरी’ सर्जरी की। हृदय रोग विशेषज्ञ ने दावा किया कि यह ‘विश्व की पहली’ टेलीरोबोटिक कोरोनरी’ सर्जरी ....

अहमदाबाद : अहमदाबाद शहर के एक हृदयरोग विशेषज्ञ ने बुधवार को एक रोगी की रोबोट नियंत्रित उपकरणों की मदद से 32 किलोमीटर दूर स्थान से ‘टेलीरोबोटिक कोरोनरी’ सर्जरी की। हृदय रोग विशेषज्ञ ने दावा किया कि यह ‘विश्व की पहली’ टेलीरोबोटिक कोरोनरी’ सर्जरी है।

गांधीनगर में अक्षरधाम मंदिर परिसर में बैठे डा. तेजस पटेल ने महिला रोगी की सर्जरी की जो कि अहमदाबाद में एपेक्स हर्ट इंस्टीट्यूट के आपरेशन थिएटर में थी। डा. पटेल ने कुछ मिनट चली इस सर्जरी के लिए ‘टेलीरोबोटिक्स’ प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया। रोबोटिक प्रणाली आपरेशन थिएटर में रखी थी और वह उससे हाईस्पीड वायरलेस इंटरनेट से जुड़े हुए थे। डा. पटेल ने मंदिर में बैठकर बटन इधर उधर घुमाए जिससे मरीज की धमनियां साफ हो गईं और उनमें स्टेंट डाल दिया गया।

डॉ. पटेल ने दावा किया, ‘भारत ने चिकित्सा विज्ञान में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। यह विश्व का पहला ‘परक्युटेनियस कोरोनरी इंटरवेंशन’ है जो कि दूर स्थान पर बैठकर किया गया।’ आपरेशन अक्षरधाम मंदिर में एक स्क्रीन पर दिखाया गया जहां गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद थे। इस मौके पर रूपाणी ने कहा कि गुजरात के लिए यह गर्व की बात है कि राज्य में ऐसी उपलब्धि हासिल हुई है।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!