गुजरात सरकार 50 करोड़ में बनवा रही शेरों के लिए मॉर्डन अस्पताल

Edited By Seema Sharma,Updated: 21 Nov, 2018 04:28 PM

gujarat government is constructing a hospital for lions in 50 crores

गुजरात स्थित दुनिया में एशियाई शेरों की एकमात्र प्राकृतिक शरणस्थली गिर वन में हाल में एक ही इलाके में 23 शेरों की संक्रमण से मौत के बाद राज्य सरकार ने 50 करोड़ रुपए की लागत से वन्यजीवों के लिए एक अत्याधुनिक अस्पताल बनाएगी।

गांधीनगरः गुजरात स्थित दुनिया में एशियाई शेरों की एकमात्र प्राकृतिक शरणस्थली गिर वन में हाल में एक ही इलाके में 23 शेरों की संक्रमण से मौत के बाद राज्य सरकार ने 50 करोड़ रुपए की लागत से वन्यजीवों के लिए एक अत्याधुनिक अस्पताल बनाएगी। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की अध्यक्षता में यहां आयोजित राज्य वन्यजीव बोर्ड की बैठक में गुजरात में शेरों तथा अन्य वन्यजीवों के संरक्षण-संवर्धन एवं संक्रमण फैलने की स्थिति में सघन उपचार के लिए गिर में अत्याधुनिक अस्पताल के निर्माण का फैसला किया गया। शेरों के लिए गिर क्षेत्र के 8 रेस्क्यू सेंटर को भी अत्याधुनिक बनाया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार 85 करोड़ रुपए का खर्च करेगी। इसके अलावा, 32 रैपिड रिस्पॉन्स टीम और नई लायन एंबुलेंस सेवा भी शुरू की जाएगी।
PunjabKesari
रुपाणी ने कहा कि गिर के जंगलों में ड्रोन सर्विलांस तथा सीसीटीवी नेटवर्क के जरिए शेरों सहित अन्य वन्य पशुओं की रात्रिकालीन हलचल-गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के लिए राज्य सरकार ने सघन व्यवस्था की है। गिर में भी कॉर्बेट नेशनल पार्क की तर्ज पर ई-आई प्रोजेक्ट के तहत रात्रि के समय भी वन्यप्राणियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सेंसिटिव कैमरे लगाने के लिए वन विभाग को निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने इन शेरों के दीर्घकालिक संरक्षण के लिए 351 करोड़ रुपए की योजना के अंतर्गत नई टेक्नोलॉजीयुक्त पिंजरे, ड्रोन, सीसीटीवी सर्विलांस, स्वास्थ्य संबंधित अंतरढांचागत सुविधाएं और अन्य साधन-सामग्री इत्यादि की व्यवस्था के लिए तत्काल कदम उठाने के आदेश दिए।

उन्होंने गुजरात में घोराड (सोहन चिड़यिा) एवं खडमोर सहित अन्य लुप्त होती प्रजाति के पक्षियों और वन्य पशुओं के संवर्धन पर विशेष ध्यान देने की सूचना दी। उन्होंने गिर के जंगलों में चलने वाले अवैध लायन शो से सख्ती से निपटने एवं सतर्क रहने के अलावा ऐसा करने वालों के खिलाफ पासा के तहत कड़ी कार्रवाई करने की वन विभाग तथा जिला पुलिस को ताकीद की। बैठक में गिर में शेरों के संक्रमण के मामले और संबंधित टीकाकरण पर भी चर्चा हुई। इसमें वन मंत्री गणपतसिंह वसावा, राज्य मंत्री रमणभाई पाटकर तथा बोर्ड के सदस्य विधायकगण, मुख्य सचिव डॉ. जे.एन. सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राजीव कुमार गुप्ता, वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और मानद सदस्य भी उपस्थित थे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!