PAK से लौटे हामिद अंसारी की आपबीती, कहा-पूछताछ में इतना मारा, फट गया आंख का रेटिना

Edited By Seema Sharma,Updated: 20 Dec, 2018 04:32 PM

hamid ansari returns to pak tells his story

जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की जेल में 6 साल रहकर भारत लौटे सॉफ्टवेयर इंजीनियर हामिद निहाल अंसारी आज सुबह अपने गृहनगर मुंबई पहुंचे। हालांकि अंसारी ने ‘‘पुराने जख्मों को कुरेदने’’ से इनकार किया

मुंबई: जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की जेल में 6 साल रहकर भारत लौटे सॉफ्टवेयर इंजीनियर हामिद निहाल अंसारी आज सुबह अपने गृहनगर मुंबई पहुंचे। हालांकि अंसारी ने ‘‘पुराने जख्मों को कुरेदने’’ से इनकार किया और कहा कि वह जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं। मुंबई हवाईअड्डे पर पहुंचते ही अंसारी के दोस्तों और रिश्तेदारों ने दिल खोलकर उनका स्वागत किया। अंसारी ने कहा कि वह पहले एक नौकरी तलाशने की कोशिश करेंगे और फिर अपने लिए सही जीवनसाथी ढूंढ़ेंगे।

इतना मारा कि फट गया आंख का रेटिना
आंख में लगी चोट के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि पाकिस्तान की जेल में पूछताछ के दौरान उन्हें यह चोट आई। अंसारी ने कहा कि पूछताछ के दौरन मेरी आंख का रेटिना फट गया। हालांकि उन्होंने मुझे सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया और इसका इलाज कराया। इलाज का खर्च भी उन्होंने ही उठाया। पेशावर की जेल में उन पर हुए हमले के बारे में उन्होंने कहा कि यह गलतफहमी की वजह से हुआ। पाकिस्तान में उन्हें जमीन से 15 फीट नीचे कालकोठरी में रखा गया था जहां न दिन का पता चलता था और न ही रात का। वहां किसी चीज की कोई सुविधा नहीं थी।
PunjabKesari
कभी नहीं मिली वो लड़की
अंसारी ने बताया जिस प्यार और लड़की को पाने वह पाकिस्तान गए थे वो उन्हें वहां मिली ही नहीं। जब वह भारत में थे तब उस लड़की से आखिरी बात हुई थी कि उसके घरवाले उसकी मर्जी के बिना उसकी शादी कहीं और कर रहे हैं। अंसारी ने कहा कि मैं लड़की का साथ देने पाकिस्तान गया लेकिन वहां पता चला कि मेरे साथ धोखा हुआ है। पाकिस्तान आर्मी ने मुझे काफी टॉर्चर किया। अंसारी ने कहा कि बीते दिनों में मेरे साथ जो कुछ भी हुआ, उसे मैं याद नहीं करना चाहता हूं। मैं अपने भविष्य पर ध्यान देना चाहता हूं। अंसारी को 2012 में अफगानिस्तान से पाकिस्तान में अवैध रूप से प्रवेश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। वह एक लड़की से मिलने पाकिस्तान गए थे, जिससे उनकी इंटरनेट पर दोस्ती हुई थी। पाकिस्तान ने उनके ऊपर जासूसी का आरोप लगाया था।
PunjabKesari

माता-पिता को बहुत दुख दिया
दो दिन पहले अंसारी को वाघा-अटारी सीमा पर भारत को सौंपा गया था। 33 वर्षीय अंसारी अपने पिता निहाल अंसारी और अन्य परिजनों के साथ सुबह एयर इंडिया के एक विमान से नई दिल्ली से रवाना हुए और करीब साढ़े नौ बजे मुंबई हवाईअड्डे पहुंचे। उसके बाद वह परिवार समेत वारसोवा स्थित अपने घर के लिए रवाना हो गए। घर के लिए रवाना होने से पहले अंसारी ने हवाईअड्डे पर मौजूद मीडियाकर्मियों से कहा कि उन्होंने बीते दिनों में बहुत गलतियां की हैं, लेकिन अब मैं भविष्य में आगे बढ़ना चाहता हूं। अंसारी ने कहा कि मंगलवार को पाकिस्तान की जेल से रिहाई के बाद उन्होंने छह साल में पहली बार अपने माता-पिता की झलक देखी, जो अमृतसर में उनके इंतजार में बैठे थे। उन्होंने कहा, ‘‘मैं उनसे तुरंत नहीं मिल सकता था क्योंकि मैं पाकिस्तान की ओर था। उस वक्त मेरे जेहन में यही ख्याल आया और मुझे एहसास हुआ कि मेरी वजह से उन्होंने बहुत दुख झेला। मैं उनसे तुरंत मिलना चाहता था।

मंगलवार को वाघा-अटारी सीमा पार करने के बाद भारत लौटे अंसारी 2012 में पाकिस्तान गए थे और 15 दिसंबर, 2015 को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने उन्गें सजा सुनाई थी जिसके बाद से वह पेशावर केंद्रीय जेल में बंद थे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!