हरिवंश ने कराई सरकार की किरकिरी

Edited By Yaspal,Updated: 10 Aug, 2018 07:47 PM

harivansh karki government kirkari dalit anti slogans in the house

मानसून सत्र के आखिरी दिन राज्यसभा में सरकार के एक ऐसा मौका आया जब सरकार मुश्किल में फंसती नजर आई।

नेशनल डेस्कः मानसून सत्र के आखिरी दिन राज्यसभा में सरकार के एक ऐसा मौका आया जब सरकार मुश्किल में फंसती नजर आई। इसकी वजह विपक्ष के नेता नहीं बल्कि राज्यसभा के नवनिर्वाचित उपसभापति हरिवंश सिंह बने। उनके एक फैसले से राज्य सभा में सरकार फंसती नजर आई और विपक्ष को मौका मिल गया सरकार पर निशाना साधने का।

PunjabKesari

राज्यसभा में आज प्राइवेट मेंबर कामकाज का दिन था और इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी के सांसद विशंभर प्रसाद ने देशभर में समान आरक्षण व्यवस्था लागू करने से जुड़ा एक प्रस्ताव पेश कर दिया। इस प्रस्ताव पर चर्चा हुई और तमाम दलों के सांसदों ने इस प्रस्ताव का समर्थन भी किया। लेकिन आखिर में जब आसन की ओर से सदस्य से प्रस्ताव वापस लेने के लिए कहा गया तो उन्होंने उपसभा से इस पर वोटिंग कराने की मांग कर दी और पीठासीन हरिवंश ने इस तुरंत ही मंजूर भी कर दिया।

PunjabKesari

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने उपसभापति के फैसले पर आपत्ति जताते हुए कहा कि सामान्य रूप से प्राइवेट मेंबर प्रस्ताव पर डिवीजन नहीं होता है। इसका मकसद सिर्फ सरकार को मुद्दे से अवगत कराना होता है। प्रस्ताव को पेश करने के बाद वापस ले लिया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव पर वोटिंग कराकर एक नई परंपरा डाली जा रही है। इसका समर्थन करते हुए सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि प्राइवेट बिल पर वोटिंग हो सकती है। लेकिन प्रस्ताव पर कभी वोटिंग नहीं हुई।

PunjabKesari

उपसभापति ने कहा कि नियमों में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है कि एक बार कहने के बाद वोटिंग रोकी जा सके। इस पर केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत ने कहा कि यह आदेश तो हम मानेंगे। लेकिन आगे इस नियम में आपको कुछ सुधार करना होगा। इस बीच बीजेपी सांसद अमित शाह अपने सांसदों से “नो का बटन” दबाने के लिए कहते भी सुनाई दिए।

PunjabKesari

हालांकि वोटिंग के बाद आरक्षण से जुड़ा प्रस्ताव सदन में गिर गया और सत्ताधारी दलों के सांसदों ने इस बिल का विरोध किया। प्रस्ताव के पक्ष में 32 और विरोध में 66 वोट पड़े। सदन में कुल 98 सदस्य मौजूद थे। प्रस्ताव के गिरते ही विपक्षी दल सदन में सरकार के खिलाफ दलित विरोधी होने के नारे लगाने लगे। इस पर उपसभापति ने उन्हें शांत कराया।

PunjabKesari

विपक्ष की नारेबाजी पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अच्छा होता कि यह लोग तीन तलाक पीड़ित बेटियों के पक्ष में खड़े होते। इनको बेटियों के पक्ष में खड़ा होना चाहिए, जिसका यह लोग विरोध कर रहे हैं। यह लोग उस विषय पर राजनीति कर रहे हैं और यह बात मैं सदन में कर रहा हूं।

PunjabKesari

आमतौर पर प्राइवेट मेंबर प्रस्ताव पर वोटिंग नहीं कराई जाती है। लेकिन उपसभापति ने इसे स्वीकार कर लिया तो वह जरूरी हो जाती है। जब आरक्षण से जुड़ा यह प्रस्ताव गिराने पर सरकार की किरकिरी होना तय थी। यही वजह थी कि सरकार इस प्रस्ताव के वोटिंग के पक्ष में नहीं थी।   

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!