सीसीटीएनएस प्रगति रैंकिंग में हरियाणा फिर पूरे देश में अव्वल

Edited By Archna Sethi,Updated: 31 Mar, 2023 03:34 PM

haryana again tops in the country in cctns progress ranking

सीसीटीएनएस प्रगति रैंकिंग में हरियाणा फिर पूरे देश में अव्वल



चंडीगढ़, 31 मार्च -  (अर्चना सेठी) हरियाणा पुलिस ने सभी राज्यों को पछाड़ते हुए ऑल इंडिया स्तर पर जारी नवीनतम क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग एंड नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) प्रणाली रैंकिंग में प्रथम स्थान हासिल किया है। इस वर्ष फरवरी माह में 99.99 अंक के साथ प्रदेश पुलिस ने शीर्ष स्थान हासिल किया है।

पुलिस विभाग के एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा पुलिस ने सभी राज्यों को पछाड़ते हुए आल इंडिया स्तर पर जारी सीसीटीएनएस प्रगति रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। यह रैंकिंग फरवरी 2023 के लिए जारी की गई है।  हरियाणा पुलिस ने अखिल भारतीय सीसीटीएनएस रैंकिंग में अब तक हावी रहे कई राज्यों से आगे बढक़र प्रदर्शन कर यह मुकाम हासिल किया है।

 

एक बार फिर शत-प्रतिशत अंक मिलने पर डीजीपी हरियाणा श्री प्रशांत कुमार अग्रवाल ने समस्त पुलिस विभाग की पीठ थपथपाई है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर सीसीटीएनएस के क्षेत्र में हरियाणा पुलिस के शानदार प्रदर्शन से इस तकनीक का दैनिक कार्यों में और अधिक कुशलता से प्रयोग करने के लिए पुलिस का मनोबल बढ़ेगा।


अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक क्राइम, ओ पी सिंह ने बताया कि सीसीटीएनएस परियोजना कार्यान्वयन एससीआरबी में सभी फील्ड स्तर के पुलिस अधिकारियों और राज्य स्तरीय सीसीटीएनएस टीम के समर्पित और संयुक्त प्रयासों से संभव हुआ है। यह प्रणाली डिजिटल तरीके से अपराधियों की ट्रैकिंग और पुलिस जांच को अपनाने से संबंधित है। हरियाणा पुलिस ने सभी मानकों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया है।
 

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि सीसीटीएनएस यानि की अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम, केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित मिशन मोड प्रोजेक्ट है। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य सभी स्तरों पर और विशेष रूप से पुलिस स्टेशन स्तर पर पुलिसिंग की दक्षता और प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए एक व्यापक और एकीकृत ई-सिस्टम बनाना है। प्रदेश के सभी थानों में सीसीटीएनएस सॉफ्टवेयर का क्रियान्वयन हो गया है। इसके अतिरिक्त, सभी जिलों के थानों में कनेक्टिविटी भी उपलब्ध करवा दी गई है।
 

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस विभाग का मुख्य उद्देश्य कानून व्यवस्था बनाए रखना है। पुलिस विभाग को निरंतर अपने कौशल में सुधार जारी रखना चाहिए ताकि राज्य के लोगों को बेहतर से बेहतर सेवाएं प्रदान की जा सकें। इससे पहले भी हरियाणा पुलिस को क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) परियोजना के क्रियान्वयन में देश के सभी प्रमुख राज्यों में प्रथम रैंक से सम्मानित किया जा चुका है। यह पुरस्कार गृह मंत्रालय के राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की ओर से नई दिल्ली में आयोजित वार्षिक सीसीटीएनएस, इंटर-ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम (आईसीजेएस) में गुड प्रैक्टिस पर सम्मेलन में मिला।
केंद्रीय गृह सचिव व अन्य उच्च अधिकारियों की उपस्थिति में हरियाणा पुलिस को यह पुरस्कार प्रदान किया गया था। पुलिस की ओर से यह अवॉर्ड पुलिस महानिरीक्षक करनाल रेंज सतेंद्र कुमार गुप्ता और पुलिस अधीक्षक पानीपत शशांक कुमार सावन ने प्राप्त किया था। प्रगति डैशबोर्ड पर साल भर 20 से अधिक मापदंडों पर लगातार पहला स्थान बनाए रखने के लिए यह पुरस्कार दिया गया था।
 

हरियाणा एससीआरबी के निदेशक और सीसीटीएनएस-आईसीजेएस के नोडल अधिकारी ओपी सिंह की देखरेख में हरियाणा पुलिस ने अपराध से संबंधित डाटा का विश्लेषण करने के लिए विशेष तकनीक विकसित की है जिस पर पुलिस अधीक्षक पानीपत शशांक कुमार ने विशेष प्रस्तुति दी। उक्त तकनीक को देश भर के अधिकारियों द्वारा खूब सराहा गया। एनसीआरबी के निदेशक विवेक गोगिया ने तकनीक का अध्ययन करने और इसे पूरे देश में लागू करने की बात कही थी।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!