हरियाणा की खेलों की हब के रूप में दुनिया में पहचान

Edited By Archna Sethi,Updated: 02 Aug, 2022 08:35 PM

haryana recognized as a sports hub in the world

ब्रिटेन के बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने के लिए खेल एवं युवा कार्यक्रम राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह के नेतृत्व में खेल विभाग का प्रतिनिधिमंडल इंग्लैंड पहुंचा है। सरदार संदीप सिंह ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल...

चंडीगढ़, 2 अगस्त - (अर्चना सेठी ) ब्रिटेन के बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने के लिए खेल एवं युवा कार्यक्रम राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह के नेतृत्व में खेल विभाग का प्रतिनिधिमंडल इंग्लैंड पहुंचा है। सरदार संदीप सिंह ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल का उद्देश्य प्रतियोगिताओं से पहले अपने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करना है। इसी उद्देश्य से प्रतिनिधिमंडल ने भारत और इंग्लैंड के बीच हुए हॉकी मैच में पहुंचकर अपने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। प्रतिनिधिमंडल में पटौदी के विधायक  सत्यप्रकाश जरावता, खेल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  महावीर सिंह, निदेशक  पंकज नैन व पीए रविंद्र सिहाग सहित कई अन्य लोग भी शामिल हैं। जो लगभग एक सप्ताह तक बर्मिंघम में रहेंगे। इस दौरान अधिकारी भारतीय दल के साथ साथ हरियाणा के खिलाड़ियों से भी मुलाकात करेंगे।

खेल राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने बताया कि उनके खेल कैरियर के समय में अक्सर खिलाड़ियों को मानसिक रूप से प्रबल बनाने की कमी खलती थी। उदाहरण स्वरूप जब खिलाड़ी जीतकर मेडल के साथ वापस लौटते थे तो उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर परिवार के अलावा कोई नहीं जाता था। यहां तक कि कई बार तो किराए की गाड़ियों और ऑटो तक में घर तक आना पड़ता था। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसे पहले नेता हैं, जिन्होंने प्रतियोगिताओं के दौरान विदेशों में खेलने जाने वाले खिलाड़ियों से फोन पर और वीडियो कॉल के जरिए बातचीत करके उन्हें प्रोत्साहित किया और बधाई भी दी। इतना ही नहीं, जब खिलाड़ी जीतकर वतन लौटता है तो एयरपोर्ट पर उनके स्वागत में अब जीत का जश्न होता है।

इसी प्रकार मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने भी हरियाणा को खेलों की हब के रूप में दुनिया में पहचान दिलाई। आज विदेशों में खेलने जाने वाले खिलाड़ियों में अधिकतर संख्या हरियाणा की होती है। इसी के चलते अपने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए खेल विभाग का प्रतिनिधिमंडल बर्मिंघम के दौरे पर गया है।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!