अम्बाला पुलिस को उपलब्ध करवाई हैल्थ एटीएम मशीन

Edited By Archna Sethi,Updated: 04 Aug, 2022 08:47 PM

health atm machine provided to ambala police

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि 35 साल से अधिक आयु के जो भी पुलिसकर्मी हैं, उनका 2 साल के अन्दर मेडिकल चैकअप होना अनिवार्य है और यह मेडिकल बिल्कुल निशुल्क होता है। इसी कड़ी में आज श्री...

चण्डीगढ, 4 अगस्त- अर्चना सेठी) हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि 35 साल से अधिक आयु के जो भी पुलिसकर्मी हैं, उनका 2 साल के अन्दर मेडिकल चैकअप होना अनिवार्य है और यह मेडिकल बिल्कुल निशुल्क होता है। इसी कड़ी में आज श्री विज द्वारा पुलिस ऑडिटोरियम, अम्बाला शहर में अम्बाला पुलिस रेंज को उपलब्ध करवाई गई हैल्थ एटीएम मशीन का रिबन काटकर शुभारम्भ किया गया।विज ने कहा कि नोट बंदी के बाद डिजीटल ने जोर पकड़ा, डिजीटल मनी ट्रांसफर की ओर लोग जागरूक हुए। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी डिजीटल की ओर कदम बढ़े हैं और लॉर्डस गू्रप द्वारा सीएसआर फण्ड के माध्यम से यह हैल्थ एटीएम मशीन शुरू की गई है।

 

गृह मंत्री ने इस मौके पर लॉर्डस समूह द्वारा सीएसआर फण्ड के माध्यम से अम्बाला रेंज को उपलब्ध करवाई गई हैल्थ एटीएम मशीन व डोजी उपलब्ध करवाने के लिए तहेदिल से उनकी सराहना करते हुए कहा कि जमाना तरक्की कर रहा हैं, पहले नब्ज देखकर डॉक्टर ईलाज करता था, बाद में टेस्ट धीरे-धीरे आने लगे। परन्तु आज जैसे आधुनिक तकनीक की ओर बढ़ रहें हैं, आज सभी प्रकार के टेस्ट होने के बाद उसकी रिपोर्ट आने के बाद डॉक्टर मरीज को क्या मेडिसन देनी है उसके तहत उसका उपचार शुरू करता हैं।

 

इस मशीन के माध्यम से बहुत ही कम समय में 53 टेस्ट हो सकेंगें
लॉर्डस ग्रूपस द्वारा भारत के उत्पादों से निर्मित एवं तकनीक से जो हैल्थ एटीएम मशीन तैयार की गई है उसकी उन्होनें सराहना की । उन्होंने कहा कि इस मशीन के माध्यम से बहुत ही कम समय में 53 टेस्ट हो सकेंगें और इन टेस्टों की रिपोर्ट भी सम्बधिंत पुलिस कर्मी के मोबाईल, उसकी ई-मेल व उस रिपोर्ट की हार्ड कापी मिल सकेगी। उन्होनें कहा कि पुलिस कर्मी को जब भी समय मिले वे अपना चौक इस मशीन के माध्यम से करवा सकते हैं। किसी भी बीमारी के आने से पूर्व हमें इन टेस्टों के माध्यम से ज्ञान हो सकेगा कि कौन सी बीमारी हमारी ओर आकर्षित हो रही हैं, हमारा बीपी, एचपी, शुगर के साथ-साथ हमारी फिटनेस की क्या स्थित क्या है उसका पता चल सकेगा और समय रहते ईलाज करवा सकेगें। हैल्थ एटीएम मशीन की विशेषता यह है कि टैस्ट की रिपोर्ट सम्बन्धित व्यक्ति के पंजीकृत मोबाईल पर तुरंत उपलब्ध होगी। इसके साथ-साथ जिस प्रकार से एटीएम से स्लीप निकलती है उसी प्रकार इस मशीन से सम्बन्धित टैस्टों की रिपोर्ट की पर्ची निकलेगी।

 

पुलिस विभाग 24 घंटे लोगों की सेवा में उपस्थित रहता है
उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग 24 घंटे लोगों की सेवा में उपस्थित रहता है। सर्दी, गर्मी, धूप-छांव में हर परिस्थिति में हमारी सेवा के लिए कार्य करता हैं। कोविड महामारी आई लॉकडाउन लगा, शहर के शहर खाली हो गए, पर पुलिस विभाग लोगों की सेवा के लिए तत्परता के साथ खड़ा रहा।
गृह मंत्री ने कहा कि कठिन हालात में हमारी पुलिस दृंढता और निर्भिकता के साथ काम करती है। पुलिस कर्मचारियों का स्वास्थ्य अच्छा हो, तन-मन से वे स्वस्थ्य होगें तो उसके नतीजे भी अच्छे आएगें।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!