दसवीं की परीक्षा दोबारा कराने के खिलाफ बुधवार को होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

Edited By Yaspal Singh,Updated: 03 Apr, 2018 05:21 AM

hearing in the supreme court on wednesday against the re examination of tenth

सुप्रीम कोर्ट में दसवीं की गणित की परीक्षा दोबारा कराने के सीबीएसई द्वारा 28 मार्च के फैसले के खिलाफ दायर याचिकाओं पर बुधवार क सुनवाई करेगा। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा के दौरान दसवीं के गणित का प्रश्नपत्र लीक हो गया था।

नेशनल डेस्कः सुप्रीम कोर्ट में दसवीं की गणित की परीक्षा दोबारा कराने के सीबीएसई द्वारा 28 मार्च के फैसले के खिलाफ दायर याचिकाओं पर बुधवार क सुनवाई करेगा। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा के दौरान दसवीं के गणित का प्रश्नपत्र लीक हो गया था।

दीपक मिश्रा की पीठ करेगी सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट में मुख्य जज दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ सीबीएसई पेपर लीक मामले पर सुनवाई करेगी। बता दें कि याचिका में प्रश्नपत्र लीक मामले की जांच कराने और पहले हो चुकी परीक्षा के आधार पर नतीजे घोषित करने की मांग की गई है। दरअसल, दसवीं के गणित के पश्नपत्र के साथ-साथ बारहवीं के अर्थशास्त्र का पेपर भी कथित तौर पर लीक हुआ था। जिसके बाद सरकार ने बारहवीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को कराने की घोषणा की है और दसवीं के गणित की परीक्षा को दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में जुलाई में कराई जाएगी।

केरल के छात्र ने दायर की याचिका
केरल के छात्र रोहन मैथ्यू और दो अन्य छात्रों ने दसवीं की परीक्षा दोबारा कराने के फैसले को रद्द करने के लिए याचिका दाखिल की है। कोच्चि के च्वाइस स्कूल के छात्र रोहने ने सरकार द्वारा परीक्षा को दोबारा कराने के फैसले को मनमाना, गैरकानूनी और संविधान के अनुच्छेद 14, 21 और 21ए के विरुद्ध बताया है। रोहन की तरफ से याचिका उसके पिता संतोष मैथ्यू ने दायर की है। जो खुद केरल हाईकोर्ट के वकील हैं। याचिका में लगभग 16 लाख छात्रों के भविष्य को खतरे में डालने को लेकर सीबीएसई अधिकारियों के कड़ी कार्रवाई की मांग की गई है। याचिका में फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा गया है कि दिल्ली में पेपर लीक होने की आशंका के आधार पर उठाया गया है और जब तक व्यापक और व्यवस्थित तरीके से पेपर लीक होने के सबूत न हों, तब तक इतने बड़े स्तर पर परीक्षा को निरस्त किया जाना समस्या का हल नही है।

एचआरडी मंत्रालय की अपील, अफवाहों पर न दें ध्यान
वहीं मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से छात्रों और अभिभावकों को सलाह दी गई है कि वह सोशल मीडिया पर फैलाई गई पेपर लीकर की अफवाहों पर बिल्कुल भरोसा न करें और इसकी सूचना सीबीएसई हेल्पलाइन पर दें। स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने एक बयान जारी कर अपील कर कहा कि कुछ शरारती तत्वों की गिरफ्तारी और सीबीएसई अधिकारियों के निलंबन के बाद सीबीएसई परीक्षाओं को सुचारू रूप से कराने के सभी कदम उठाए जा रहे हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!