सबरीमाला विवाद: SC ने पुनर्विचार याचिका पर अपना फैसला रखा सुरक्षित

Edited By vasudha,Updated: 06 Feb, 2019 11:19 PM

hearing on women entry in supreme court about sabarimala issue

सबरीमाला में अयप्पा मंदिर में एक खास उम्र की महिलाओं के प्रवेश पर उच्चतम न्यायालय में समीक्षा याचिकाओं की सुनवाई शुरू हो गई है। मामले की सुनवाई करने वाली इस संवैधानिक पीठ में मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति आरएफ नरीमन, न्यायमूर्ति एएम...

नेशनल डेस्क: उच्चतम न्यायालय ने केरल के सबरीमला स्थित अयप्पा मंदिर में सभी आयुवर्ग की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति संबंधी फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिकाओं पर बुधवार को फैसला सुरक्षित रख लिया। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर, न्यायमूर्ति रोङ्क्षहगटन एफ नरीमन, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ तथा न्यायमूर्ति इंदु मल्होत्रा की संविधान पीठ ने सभी संबंधित पक्षों की दलीलें सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रखा। 

PunjabKesari

तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच-सदस्यीय संविधान पीठ ने गत वर्ष 28 सितंबर के बहुमत के फैसले के आधार पर 10 से 50 वर्ष आयुवर्ग की महिलाओं को सबरीमला मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी थी, जिसके खिलाफ कई पुनर्विचार याचिकाएं दायर की गयी थी। विभिन्न याचिकाकर्ताओं की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ताओं- सर्वश्री के परासरन, वी गिरि, डॉ. अभिषेक मनु सिंघवी, शेखर नफाडे और आर वेंकटरमानी ने जिरह की। इन सभी ने दलील दी कि संवैधानिक नैतिकता धर्म-आस्था के मामलों में इस्तेमाल नहीं की जानी चाहिए। 
PunjabKesari

केरल सरकार की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता जयदीप गुप्ता ने पुनरीक्षण याचिकाओं का विरोध किया। उन्होंने कहा कि फैसले की समीक्षा के लिए कोई आधार नहीं दिया गया है। त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड (टीडीबी) का पक्ष रख रहे वरिष्ठ अधिवक्ता राकेश द्विवेदी ने भी फैसले की समीक्षा के लिए दायर याचिकाओं का विरोध किया। 
PunjabKesari
बोर्ड के रुख में बदलाव को लेकर न्यायमूर्ति मल्होत्रा ने श्री द्विवेदी से सवाल किये, जिस पर उन्होंने कहा कि बोर्ड ने संविधान पीठ के फैसले का सम्मान करने का निर्णय लिया है। मंदिर में प्रवेश करने वाली दो महिलाओं- बिंदू और कनक दुर्गा की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जय सिंह ने कहा कि उनकी मुवक्किल की जान को खतरा है। लगभग चार घंटे तक चली मैराथन सुनवाई के बाद न्यायालय ने फैसला सुरक्षित रख लिया। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!