केरल में भारी बारिश की चेतावनी, 10 जिलों में रेड अलर्ट...सभी स्कूल-कॉलेज बंद

Edited By Seema Sharma,Updated: 02 Aug, 2022 03:00 PM

heavy rain alert in kerala

केरल में मंगलवार को कई जगहों पर भारी बारिश के बाद दस जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया। मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी।

नेशनल डेस्क: केरल में मंगलवार को कई जगहों पर भारी बारिश के बाद दस जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया। मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने कहा कि अलाप्पुझा, कोट्टयम, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मालाप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथानामथिट्टा और कासरगोड जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। सरकार ने मौसम विभाग के रेड अलर्ट जारी करने के बाद आज आठ जिला तिरुवनंतपुरम, इडुक्की, अलाप्पुझा, कोल्लम, एर्नाकुलम, कन्नूर, पठानमथिट्टा और कोट्टायम में शैक्षणिक संस्थानों के लिए अवकाश घोषित कर दिया।

 

इडुक्की, कोझीकोड, वायनाड और त्रिशूर जिलों में आपातकाल स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की चार टीमों को तैनात किया गया। अन्य चार टीमें शीघ्र ही केरल पहुंचेंगी और उन्हें एर्नाकुलम, कोट्टायम, कोल्लम और मलप्पुरम जिलों में तैनात किया जाएगा। जल संसाधन विभाग के अंतर्गत संचालित 17 बांधों से पानी छोड़ा जा रहा है। केरल राज्य बिजली बोर्ड (केएसईबी) के तहत पांच छोटे बांधों- पोनमुडी, कुंडला, कल्लारकुट्टी, इरेटयार और लोअर पेरियार का जल स्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है।

 

राज्य में दो और तीन अगस्त को कुछ स्थानों पर भारी या फिर अतिवृष्टि होने का अनुमान जताया गया है और आज केरल के अधिकांश स्थानों पर और लक्षद्वीप के कई स्थानों पर बारिश हुई। राज्य में भारी बारिश की वजह से करीब पांच घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त और अन्य 55 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए। इसी दौरान भारी बारिश से सात लोगों की मौत हो गई। राज्य में भारी बारिश होने से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं और इससे निपटने के लिए सात राहत शिविर खोले गए हैं।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!