नोटबंदी: बैंकों में जमा कराई मोटी रकम लेकिन अभी तक नहीं दिया हिसाब, जनवरी से होगा एक्शन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 28 Nov, 2017 12:25 AM

high amount deposited in banks but not yet given account

आयकर विभाग के लिए नीतियां बनाने वालें केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने कर अधिकारियों से कहा है कि ऐसी इकाइयों को नोटिस भेजने का काम 31 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाए। आयकर नोटिसों का जवाब मिलने के बाद विभाग इन लोगों के खिलाफ पूर्ण आकलन की प्रक्रिया...

नई दिल्लीः आयकर विभाग अगले साल जनवरी से उन आयकरदाताओं का पूर्ण आकलन शुरू करेगा, जिन्होंने नोटबंदी के बाद 'संदिग्ध' धन बैंकों में जमा कराया है  लेकिन अभी तक अपना आयकर रिटर्न जमा नहीं कराया है। 

आयकर विभाग के लिए नीतियां बनाने वालें केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने कर अधिकारियों से कहा है कि ऐसी इकाइयों को नोटिस भेजने का काम 31 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाए। आयकर नोटिसों का जवाब मिलने के बाद विभाग इन लोगों के खिलाफ पूर्ण आकलन की प्रक्रिया शुरू करेगा।

एक वरिष्ठअधिकारी ने कहा कि ऐसे मामले जिनमें नोटिसों का जवाब मिल गया है उनका अभी विश्लेषण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अपने कालेधन को सफेद कर दिखाने और कर चोरी का प्रयास किया है उनके खिलाफ अभियोजन चलाया जाएगा। यह कार्रवाई स्वच्छ धन अभियान के तहत की जा रही है। इसे विभाग ने इसी साल शुरू किया था, जिससे नोटबंदी के बाद कालेधन के मामलों पर अंकुश लगाया जाएगा।

आंकड़ा विश्लेषण और स्वच्छ धन अभियान के ऑनलाइन सत्यापन के पहले चरण के तहत जुटाई गई सूचनाओं के आधार पर 18 लाख लोगों की सूची बनाई गई है, जिन्होंने नोटबंदी की अवधि 8 नवंबर से 30 दिसंबर, 2016 के दौरान अपने बैंक खातों में नकदी जमा कराई है लेकिन उन्होंने अभी तक 2017-18 के आकलन वर्ष के लिए आयकर रिटर्न जमा नहीं कराया है। सीबीडीटी ने कर अधिकारियों से कहा है कि वे इन लोगों को ई-मेल या डाक के जरिए नए नोटिस भेजें। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!