हिमाचल प्रदेश: PM मोदी ने बिलासपुर AIIMS का किया उद्धाटन, कुल्लू दशहरा में भी होंगे शामिल

Edited By Seema Sharma,Updated: 05 Oct, 2022 11:59 AM

himachal pradesh pm modi inaugurates bilaspur aiims

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दशहरे के खास मौके पर बुधवार को चुनावी राज्य हिमाचल प्रदेश में एम्स बिलासपुर का उद्धाटन किया।

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दशहरे के खास मौके पर बुधवार को चुनावी राज्य हिमाचल प्रदेश में एम्स बिलासपुर का उद्धाटन किया। इसी के साथ पीएम मोदी हिमाचल में 3650 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उद्धाटन और शिलान्यास करेंगे। इस एम्स की अधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने ही 2017 में रखी थी। इसके बाद वह स्थानीय लुहणू मैदान में कई योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

 

बिलासपुर एम्स का निर्माण 1470 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। इसमें 18 स्पेशिएलिटी और 17 सुपर स्पेशिएलिटी विभाग होंगे, 18 अत्याधुनिक शल्य चिकित्सा कक्ष, 750 बिस्तर, जिनमें 64 आईसीयू वाले बिस्तर होंगे। यह अस्पताल 247 एकड़ में फैला है और इसमें चौबीसों घंटे इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। 

 

  ‘‘दिव्य रथ यात्रा'' के साक्षी बनेंगे पीएम मोदी

अधिकारियों का कहना है कि प्रधानमंत्री ने अपने कार्यकाल के दौरान विभिन्न भारतीय त्योहारों से जुड़े उत्सवों में शामिल होना सुनिश्चित कर एक नई परंपरा स्थापित की है। अधिकारियों ने कहा कि पीएम मोदी 5 से 11 अक्तूबर तक कुल्लू के ढालपुर मैदान में मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव में शामिल होंगे। इस महोत्सव में घाटी के 300 से अधिक देवी-देवताओं का समावेश होता है। महोत्सव के पहले दिन, देवता अपनी अच्छी तरह से सुसज्जित पालकियों में अधिष्ठाता देव भगवान रघुनाथ के मंदिर में अपनी श्रद्धासुमन अर्पित करते हैं और फिर ढालपुर मैदान के लिए आगे बढ़ते हैं। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री इस दौरान ‘‘दिव्य रथ यात्रा'' और ‘‘देवताओं की भव्य सभा'' के साक्षी बनेंगे। उनके मुताबिक यह पहली बार होगा जब देश के प्रधानमंत्री कुल्लू दशहरा समारोह में भाग लेंगे। 

 

भारतीय त्योहारों के प्रति पीएम मोदी का रूझाव

हाल ही में प्रधानमंत्री ने गुजरात का दौरा किया था और इस दौरान उन्होंने अहमदाबाद में नवरात्रि के त्योहार में हिस्सा लिया था। गणेश चतुर्थी के मौके पर अगस्त महीने में वह केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के आवास पर गए थे और वहां उन्होंने पूजा-अर्चना भी की थी। अधिकारियों ने बताया कि इसी प्रकार प्रधानमंत्री ने रक्षा बंधन का त्योहार इस बार अपने कार्यालय के कर्मियों की बेटियों के साथ मनाया था।

 

गत अप्रैल महीने में बिहू के मौके पर वह केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के दिल्ली स्थित आवास पर गए थे और एक समारोह में भाग लिया था। सोनोवाल असम से हैं और बिहू वहां का लोकप्रिय त्योहार है। इसी महीने उन्होंने गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकार्श पर्व पर लाल किले पर आयोजित एक समारोह में हिस्सा लिया था। रविदास जयंती के अवसर पर फरवरी महीने में प्रधानमंत्री ने समाज सुधारक और संत रविदास को समर्पित एक मंदिर का दौरा किया था। राजधानी दिल्ली के करोलबाग इलाके में स्थित यह मंदिर दलितों के लिए पवित्र स्थल है। प्रधानमंत्री ने ‘‘शबद कीर्तन'' में भी हिस्सा लिया था।

 

पिछले साल 25 दिसंबर को गुरु पर्व के मौके पर प्रधानमंत्री ने गुजरात के लखपत साहिब गुरुद्वारे के श्रद्धालुओं को संबोधित किया था। नवंबर, 2020 में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आयोजित ‘‘देव दीपावली'' समारोह में भाग लिया था। इससे पहले, 2018 में बुद्ध जयंती के मौके पर वह इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। साल 2017 में गुरू गोविंद सिंह की 350वीं जयंती पर उन्होंने पटनासहिब गुरुद्वारे के एक समारोह में भाग लिया था। इसी साल फरवरी महीने में उन्होंने कोयंबटूर का दौरा किया था और वहां आदियोगी भगवान शिव की प्रतिमा का लोकार्पण किया था। साल 2016 में उन्होंने लखनऊ में दशहरा समारोह में भाग लिया था। 

Related Story

Trending Topics

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!