Astrological opinion: कैसा रहेगा नव संवत, हिंदू नव वर्ष आपके लिए?

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Mar, 2018 07:45 AM

hindu new year vikram samvat 2075

विक्रमी संवत् 2075 का प्रारंभ 18 मार्च; रविवार को हो गया है यानी इस दिन ही हिंदू पंचांग के अनुसार नया साल आरंभ हो गया है। आइए जानते हैं कैसा रहेगा आपका यह वर्ष :  मेष : आपके लिए मनोरथ सिद्धकारक है। यदि आप नौकरी पेशा वाले हैं तो आपको इस साल प्रमोशन...

विक्रमी संवत् 2075 का प्रारंभ 18 मार्च; रविवार को हो गया है यानी इस दिन ही हिंदू पंचांग के अनुसार नया साल आरंभ हो गया है। आइए जानते हैं कैसा रहेगा आपका यह वर्ष : 


मेष : आपके लिए मनोरथ सिद्धकारक है। यदि आप नौकरी पेशा वाले हैं तो आपको इस साल प्रमोशन मिलने में कोई संदेह नहीं है। यदि आप व्यवसायी हैं तो भी आपको अपने परिश्रम के अनुसार वांछित धन की प्राप्ति हो सकती है। महिला राजनेताओं को कठिन परिश्रम के बाद अपने क्षेत्र में सफलता मिल जाएगी। दांपत्य जीवन में सरसता आएगी। मन-मुटाव खत्म होंगे। 


वृष : स्थायी व अस्थायी व्यवसाय से अकल्पित लाभ होगा। निवास या कार्य स्थल के किसी भाग को ठीक कराने में भारी खर्च करना पड़ेगा। विदेश यात्रा पर बड़ी मात्रा में खर्च से बचत की स्थिति सुदृढ़ नहीं रह पाएगी। महिलाओं के लिए यह साल यादगार रहेगा। प्रशासनिक क्षेत्र में सफलता और प्रमोशन मिलेगा। पुत्र-पुत्रवधू से वांछित सहयोग से सुखद वातावरण बनेगा। वाहन-संपत्ति, कोर्ट-कचहरी में पड़े संपत्ति विवादों का फैसले आपके पक्ष में हो जाने से सामाजिक मान -प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। 


मिथुन : कई वर्षों से ईमानदारी से की गई सेवा व कठिन परिश्रम का फल इस साल पूर्ण रूप से प्राप्त हो जाएगा। गत वर्ष की अपेक्षा आपकी आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी। इस वर्ष में दूर, पास की यात्रा, देशाटन, तीर्थ यात्रा, पर भी व्यय होगा।  शुक्र राजनीति में विशेष सफलताकारक रहेगा। नेत्र बाधा व रक्त विकार के कारण दांपत्य जीवन में व्यवधान बना रहेगा। अध्ययन में शिथिलता रहेगी। घरेलू सुख-साधन और वाहन, भूमि, जमीन, जायदाद की वृद्धि करेगा। 


कर्क : मान, प्रतिष्ठा की वृद्धि और स्थायी-अस्थायी मार्ग से बड़ी मात्रा में धनार्जन कर कोष में वृद्धि करेगा। सुख-साधन और वाहन, कृषि, भूमि, जमीन-जायदाद प्राप्ति के प्रबल संकेत हैं। यदि आप सरकारी सर्विस में हैं तो अधिकारी वर्ग की कृपा रहेगी।  दांपत्य सुख साधारण रहेगा। इस वर्ष चल व अचल संपत्ति में वृद्धि होगी। वाहनों की अदला-बदली से भी लाभ होगा। सर्वत्र विजय, विभूति, सफलता की प्राप्ति हर्ष मंगलमय परिवर्तन और मनोरथ सिद्धिकारक रहेगा। 


सिंह : निर्मूल विवाद अकारण शत्रु उत्पत्ति,  भाई-बंधुओं से विमुखता और अपने किए हुए कार्यों से हानि होने की संभावनाएं। जोखिम के कामों से भी भरपूर लाभ होगा। बदलाव लाने के लिए कुछ खर्च करना पड़ेगा। आयात-निर्यात से जुड़े हुए व्यापार में फायदा होने की उम्मीद है। ध्यान रखें कि जरूरत के अनुसार लेन-देन करें और सट्टेबाजी से बच कर रहें। महिलाएं सरकारी नौकरी करती हैं तो उच्च अधिकारियों का व्यवहार प्रतिदिन अनुकूल होता जाएगा। 


कन्या : संतानों की निरंकुश प्रवृति वाले स्वभाव में सम्यक परिवर्तन करेंगे। वरिष्ठजनों के लिए यह साल अपनी जमा पूंजी को सही तरीके से उपयोग में लाने के लिए सावधानी की चेतावनी दे रहा है। जल्दबाजी में खर्च न करें। व्यापारिक प्रतिद्वंद्वी आपसे आगे निकलने का प्रयास करेंगे। धीरे-धीरे सफलता की ओर कदम बढ़ेंगे और संतोषजनक आर्थिक लाभ होगा। व्यापारी वर्ग को भी रुका हुआ धन प्राप्त होगा।


तुला : धन और संतान संबंधी समस्याओं का समाधान होगा। आपकी निराशा खत्म होगी। गुरु प्रतिष्ठित व्यक्ति से रिश्तेदारी कराएगा। भाग्यवादी प्रयास सफल होंगे। इच्छित राजनीतिक पद मिलेगा। सामाजिक आयोजनों में व्यस्त रहेंगे। शेयर बाजार में ज्यादा पैसा लगाना ठीक नहीं रहेगा। सीनियर अधिकारी के ट्रांसफर से नौकरी पेशा लोगों के प्रमोशन में आ रही रुकावट खत्म हो जाएगी। दांपत्य जीवन की बाधाएं खत्म हो जाएंगी। 


वृश्चिक : शरीर में नए उत्साह का संचार होगा। भाग्य सीधे-सीधे बिजनैस में साथ देगा, लेकिन शेयर बाजार में ज्यादा पैसा लगाना ठीक नहीं रहेगा। यह साल सुखद माहौल बनाएगा। निश्चित ही संपत्ति की वृद्धि होगी, वाहनों की अदला-बदली भी। नौकरी पेशा लोगों को इच्छित सहयोग मिलने से उनका मन खुश रहेगा। अधिकारी वर्ग भी आपके हक में फैसला देगा। व्यापारी वर्ग को काम करने की इच्छा शक्ति बढ़ेगी। 


धनु : दूर व पास की यात्रा का प्रसंग प्रबल होकर सामने आएगा। इसे कुछ समय के लिए टाल दें। अकारण शत्रु उत्पत्ति निर्मूल विवाद और व्यर्थ व्यय कारक है। काम-धंधा फिर से पटरी पर आ जाएगा। जनसंपर्क और कार्यक्षेत्र में वृद्धि होगी,  मित्र आपका सहयोग करेंगे। नवम्बर-दिसम्बर में अपने काम से काम रखें व्यर्थ की पंचायती करना उचित नहीं रहेगा। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो वाणी पर जितना वाले नियंत्रण रखेंगे उतनी ही स्थिरता आएगी। 


मकर : नौकरी में सीनियर अधिकारियों की कृपा, बिजनैस में सांझेदारी और दोस्तों की मेहरबानी धन-लाभ कराती रहेगी। अद्भुत प्रतिभा के कारण समाज  में आप सामान्य दृष्टि से देखे जाएंगे। दिसम्बर तक आपके व्यक्तित्व का विशेष विकास होगा। सफलता के रहस्य को रिश्तेदार व भाई बंधुओं के सामने सार्वजनिक न करें। स्थायी व अस्थायी रास्तों से लगातार पैसा मिलता रहेगा, जिससे बचत बढ़ेगी, आवेश में नौकरी छोडऩा ठीक नहीं होगा। कमर और उससे नीचे के भाग में पीड़ा रह सकती है।


कुंभ : शारीरिक परिश्रम की जगह मानसिक परिश्रम के जरिए रुकी हुई सिद्धि प्राप्त होगी। इंजीनियरिंग, मैडीकल, कानून, प्रशासन जैसी शिक्षा में उच्चकोटि की सफलता मिलेगी। फिल्म, टैलीविजन, विज्ञापन और पत्रकारिता के क्षेत्र में लाभान्वित होंगे। साल के आखिर में अगर दूर-समीप यात्रा का प्रसंग प्रबल हो तो उसको कुछ समय के लिए टाल देना चाहिए। अचानक गया हुआ धन वापस मिल जाएगा। 


मीन : इस साल आपकी राशि का स्वामी देवगुरु बृहस्पति एक ऐसी शुरूआत लेकर आ रहा है, जहां से उनके सभी आर्थिक संबंध पूरे हो सकते हैं। परिवार में हर्ष-उल्लास का वातावरण बनेगा। यदि आप अविवाहित हैं तो नवम्बर-दिसम्बर में विवाह को तैयार रहें । प्रभावशाली व्यक्ति के हस्तक्षेप से कुछ डूबा हुआ धन वापस मिलेगा। नए कार्यों की योजना बनेगी। पुत्र-पुत्री के मनोनुकूल आचरण से संतुष्टि रहेगी।     

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!