दिल्ली हिंसा: स्थिति पर काबू पाने के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने खुद संभाली कमान

Edited By Yaspal,Updated: 26 Feb, 2020 06:37 PM

home minister amit shah himself took command to control the situation

पिछले तीन दिनों से दिल्ली हिंसा की आग में जल रही है। दिल्ली पुलिस की कार्रवाई को लेकर लगातार सवाल खड़े हो रेह हैं। ऐसे में गृह मंत्री अमित शाह ने कमान खुद अपने हाथों में संभाली है। मंगलवार को शाह ने नॉर्थ ब्लॉक में हाईलेवल...

नेशनल डेस्कः पिछले तीन दिनों से दिल्ली हिंसा की आग में जल रही है। दिल्ली पुलिस की कार्रवाई को लेकर लगातार सवाल खड़े हो रेह हैं। ऐसे में गृह मंत्री अमित शाह ने कमान खुद अपने हाथों में संभाली है। मंगलवार को शाह ने नॉर्थ ब्लॉक में हाईलेवल मीटिंग बुलाई। इस बैठक में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी इंटेलीजेंस और दिल्ली पुलिस के प्रमुख मौजूद रहे।
PunjabKesari
अमित शाह के साथ बैठक के बाद केजरीवाल ने बताया कि गृह मंत्री ने जितने भी सुरक्षा बल की जरूरत है, उसे मुहैया कराने का आश्वासन दिया है। हालांकि गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि बहस का एक विषय दिल्ली पुलिस के पास पर्याप्त बल का न होना रहा। राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा पर काबू पाने में दिल्ली पुलिस की नाकामी के पीछे पर्याप्त बलों की मौजूदगी का न होना भी कारण बताया जा रहा है।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने गृह मंत्री शाह को दिल्ली की ताजा स्थिति से अवगत कराया। सूत्रों के मुताबिक पटनायक ने सफाई दी कि जमीन पर पर्याप्त बल नहीं था। हालांकि दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने इस बात का खंडन किया कि दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्रालय से पर्याप्त बल नहीं मिलने की कोई बात कही है। एक न्यूज एजेंसी से पटनायक ने कहा, ‘केंद्रीय गृह मंत्रालय हमें पूरा समर्थन दे रहा है और हमारे पास पर्याप्त बल है।’
PunjabKesari
हालांकि जानकारी तक पहुंच रखने वाले एक सूत्र के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने अपने बचाव में गृह मंत्रालय को बताया कि लोगों से सामना करते हुए अधिकतम संयम बरता गया. रविवार से अतिरिक्त बलों का मिलना शुरू हुआ। अभी 35 CAPF टुकड़ियां और आर्म्ड बटालियन के 1000 जवान पुलिस के साथ स्थिति नियंत्रित करने में लगे हुए हैं।

सूत्रों के मुताबिक गड़बड़ करने वाले तत्वों के गलियों में छुपे होने को लेकर चिंता है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए अतिरिक्त बलों की मौजूदगी मददगार साबित होगी। अधिकारियों के मुताबिक रॉयट एक्शन पुलिस की दो और महिला पुलिस की एक कंपनी समेत CRPF की कुल 13 कंपनी रविवार से दिल्ली पुलिस को सौंपी गई हैं। ये उन 10 कंपनियों से अलग हैं जो पहले से ही दिल्ली पुलिस की कमांड में है। अर्धसैनिक बलों की कुल 35 कंपनी इस वक्त दिल्ली पुलिस के कमांड और कंट्रोल में है।
PunjabKesari
बुधवार को एनएसए डोभाल ने संभाली कमान
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद बुधवार को कहा कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में है। साथ ही उन्होंने बुधवार दोपहर कुछ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा भी किया। उत्तर पूर्वी दिल्ली में तीन दिन पहले शुरू हुई सांप्रदायिक हिंसा में अब तक कम से कम 22 लोगों की मौत हुई है और 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं। जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, यमुना विहार, भजनपुरा, चांद बाग, शिव विहार मुख्य रूप से दंगों से प्रभावित हुए हैं। डोभाल को हिंसा को रोकने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

डोभाल सीलमपुर में पुलिस उपायुक्त (उत्तर पूर्व) के कार्यालय में दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों के साथ बैठक की। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) मनदीप सिंह रंधावा, नव नियुक्त विशेष पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव, विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) सतीश गोलचा, उत्तर पूर्वी दिल्ली के डीसीपी वेद प्रकाश आर्य भी बैठक में शामिल थे। यह बैठक 30 मिनट से अधिक समय तक चली।
PunjabKesari
डोभाल ने मंगलवार देर रात भी दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इसी तरह की बैठक की थी। बैठक के बाद डोभाल हालात का जायजा लेने के लिये जाफराबाद और मौजपुर गए। उन्होंने स्थानीय लोगों से बातचीत की और इलाके में शांति सुनिश्चित करने के बारे में उन्हें आश्वस्त किया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘स्थिति नियंत्रण में है और लोग संतुष्ट हैं। हमें कानून लागू करने वाली एजेंसियों पर भरोसा है। पुलिस अपना काम कर रही है और सतर्क है।''

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!