कोविड-19: अपने मालिक को कश्मीर से राजौरी तक लाने वाले घोड़े को किया गया quarantine

Edited By Monika Jamwal,Updated: 27 May, 2020 05:57 PM

horse quarantine in jammu rajouri

राजौरी के एक परिवार को उस घोड़े को अन्य पशुओं से पृथक रखने का निर्देश दिया गया है जो अपने मालिक को कश्मीर से जम्मू के राजौरी तक लाया। ऐसा कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर किया गया है।

जम्मू : राजौरी के एक परिवार को उस घोड़े को अन्य पशुओं से पृथक रखने का निर्देश दिया गया है जो अपने मालिक को कश्मीर से जम्मू के राजौरी तक लाया। ऐसा कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर किया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि परिवार को एहतियाती तौर पर एक घोड़े को अन्य पशुओं से अलग रखने को कहा गया है जिस पर सवार होकर उसका मालिक घाटी से मुगल रोड के रास्ते यहां तक पहुंचा। यह एक वैकल्पिक मार्ग है जो घाटी को बाकी देश के साथ जोड.ता है। सर्दियों में हुई भारी बर्फबारी के कारण इस समय यह रास्ता बंद है। 

PunjabKesari

थानामंडी के तहसीलदार अंजुम बशीर खान ने पीटीआई-भाषा को बताया कि घोड़े का मालिक अपने गृह जिले राजौरी में घुस रहा था तभी उसे पुलिस ने रोक लिया। वह दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से आया था। उस व्यक्ति को प्रशासनिक पृथक-वास में भेजा गया है और उसके नमूने कोविड-19 जांच के लिए भेजे गए हैं। खान ने बताया कि इसके बाद घोड़े के बारे में राय जानने के लिए पशु चिकित्सकों की मदद ली गयी। राजौरी जम्मू क्षेत्र के ग्रीन जोन में आने वाले चार जिलों में से एक है जबकि शोपियां जिला रेड जोन में आता है। रेड जोन से ग्रीन या ऑरेंज जोन में जाने के लिए अनुमति की आवश्यकता होती है।

PunjabKesari

खान ने कहा कि इंसानों से पालतू पशुओं में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने की कोई रिपोर्ट नहीं है लेकिन एहतियातन घोड़े को अलग रखा गया। रात भर निगरानी में रखने के बाद उसका तापमान जांचा गया और मंगलवार को उसे परिवार को सौंप दिया गया। खान ने बताया कि परिवार को हिदायत दी गयी है कि घोड़े के मालिक की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने तक घोड़े को घर के अन्य पालतू पशुओं से अलग रखा जाए। राजौरी में मंगलवार शाम तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 13 मामले सामने आ चुके हैं । चार मरीज ठीक हो चुके हैं और बाकी का इलाज चल रहा है।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!