फिर चर्चा में 'HOT' योग गुरु बिक्रम चौधरी, लोनावला बना नया ठिकाना

Edited By ,Updated: 26 May, 2016 05:54 PM

hot yoga guru bikram choudhury winds up us business sets shop in lonavla

रेप और सेक्शुअल हैरेसमेंट के विवादाें में घिरे 69 वर्षीय योग गुरु बिक्रम चौधरी ने अमरीका में अपना योग साम्राज्य समेटना शुरू कर दिया है।

मुंबईः रेप और सेक्शुअल हैरेसमेंट के विवादाें में घिरे 69 वर्षीय योग गुरु बिक्रम चौधरी ने अमरीका में अपना योग साम्राज्य समेटना शुरू कर दिया है। वे अब भारत लाैट अाएं और उन्हाेंने इसी महीने महाराष्ट्र में लोनावला की एम्बी वैली को अपना ठिकाना बनाया है। क्योंकि अमरीका में टीचर ट्रेनिंग में हिस्सा लेने वालों की संख्या बेहद कम 50 तक पहुंच गई है। 

'हॉट योग गुरु' के नाम से मशहूर
भारतीय अमरीकी बिक्रम चौधरी 'बिक्रम योग' के फाउंडर हैं। ये दुनिया में 'हॉट योग गुरु' के नाम से मशहूर हैं। 220 देशों में इनके 720 योग स्कूल हैं, जहां बिक्रम योग सिखाया जाता है। इनके वर्ल्डवाइड 650 स्टूडियो में हजारों फॉलोअर्स मौजूद हैं। इनकी गाड़ियों के काफिले में दर्जनों रॉल्स रॉयस, बेन्टले हैं। फोर्ब्स के मुताबिक, अमेरिका में बिक्रम एक ट्रेनिंग सेशन का 10 हजार डॉलर लेते हैं। 20 हजार डॉलर में पर्सनल ट्रेनिंग देते हैं। इनके फॉलोअर्स में मैडोना, डेमी मूर, बिल क्लिंटन की बेटी चेल्सी क्लिंटन और जॉर्ज क्लूनी जैसे कई हॉलीवुड सेलिब्रिटीज और खेल व पॉलिटिक्स की दुनिया के हाई प्रोफाइल लोग शामिल हैं। 

6 महिलाओं ने लगाए आरोप
जानकारी के मुताबिक, 2013 तक मीनाक्षी समेत 6 महिलाओं ने योग गुरु पर सेक्शुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाया था। बीते साल 13 फरवरी को कनाडा की जिल लॉवलर ने भी चौधरी पर रेप का आरोप लगाया था। पूर्व लॉयर से भी सेक्शुअल हैरेसमेंट के मामले में कोर्ट ने इन्हें 7.5 मिलियन डॉलर मुआवजा देने का ऑर्डर दिया था। चौधरी की पूर्व वकील मीनाक्षी जाफा-बोडेन ने इसी साल जनवरी में यह मुकदमा जीता था। 

चल रहा है पहला कोर्स

लोनावला रिसॉर्ट टाउनशिप में चौधरी बॉल रोलिंग के साथ दो साल के टीचर्स ट्रेनिंग कोर्स चला रहे हैं। हर कोर्स 63 दिनों का है। अभी पहला कोर्स चल रहा है। चौधरी यहां 42 डिग्री सेल्सियस टेम्परेचर में अपने सेशंस कंडक्ट करते हैं। पहला सेशन 1 मई से शुरू हो चुका है जो 3 जुलाई तक चलेगा।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!