सऊदी अरब में पति-पत्नी ने की एक दूसरे के फोन की जासूसी तो अब होगी सजा

Edited By Yaspal Singh,Updated: 03 Apr, 2018 05:22 AM

husband and wife in saudi arabia will have to pay for each other s phone spy

सऊदी अरब में अब हर पति पत्नी की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं, पहले कपल एक दूसरे का फोन चेक करते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि सऊदी अरब में अब ऐसा करने पर पुरूष और महिला को कानूनी सजा का सामना करना पड़ेगा।

इंटरनेशनल डेस्कः सऊदी अरब में अब हर पति पत्नी की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं, पहले कपल एक दूसरे का फोन चेक करते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि सऊदी अरब में अब ऐसा करने पर पुरूष और महिला को कानूनी सजा का सामना करना पड़ेगा।

फोन की जासूसी करते पकड़े गए तो होगी सजा
सऊदी अरब में साइबर अपराधों के तहत नया कानून बनाया गया है, जिसमें बताया गया है कि कोई भी पति पत्नी एक दूसरे का फोन चेक नहीं कर सकते हैं चूंकि सऊदी अरब में अब यह अपराध है, सऊदी में इसे अपराध घोषित कर दिया है। अरब न्यूज के अनुसार च्च्कोई भी पति और पत्नी अब देश में एक दुसरे के फ़ोन पर जासूसी करते हुए पकड़े गए तो जासूसी करने वाले को एक साल की जेल की सजा हो सकती है, और जासूसी करने वाले पर 5 लाख रियाल का जुर्माना लगाया जाएगा या फिर दोनों को भी जेल हो सकती है।

कानूनी सूत्रों के मुताबिक, अब जुर्माना उन लोगों पर लगाया जाएगा जो एक दूसरे की अनुमति के बिना फोन को चेक करते हैं और मोबाइल का प्रयोग करते हैं। सऊदी अरब के नए कानून के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति या महिला फोन के पासवर्ड को क्रैक करते हैं तो उसे कानून का उल्लंघन माना जाएगा। ऐसा करने पर एक साल की जेल या फिर 5 लाख रियाल का जुर्माना देना होगा और जो इलेक्ट्रॉनिक रूप से एक दूसरे की सूचनाओं को बाहर भेजेंगे तो उन्हें जुर्माना और जेल दोनों हो सकती हैं। हालांकि फोन देखने पर सजा कम होगी।

एक वकील और कानूनी सलाहकार अब्दुल अजीज बिन बतलल ने कहा कि कंप्यूटर, मोबाइल फोन और कैमरे का इस्तेमाल करने वाले किसी भी अपराध को साइबर अपराध माना जाता है और उसी के अनुसार सजा तय की जाएगी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!