आज भी भारत की शान है Mig-21 बाइसन, वायुसेना प्रमुख ने उड़ान भरकर दुनिया को दिखाई इसकी ताकत

Edited By vasudha,Updated: 13 Aug, 2020 04:39 PM

iaf chief flew mig 21 bison with resident fighter squadron

लद्दाख में चीन की हरकतों को देखते हुए वायु सेना ने सीमा के पास सतर्कता बढ़ दी है। भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने वायु सेना की तैयारियों का जायजा लेने के लिए वीरवार को वेस्टर्न एयर कमांड के फ्रंटलाइन एयरबेस का दौरा किया...

नेशनल डेस्क: लद्दाख में चीन की हरकतों को देखते हुए वायु सेना ने सीमा के पास सतर्कता बढ़ दी है। भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने वायु सेना की तैयारियों का जायजा लेने के लिए वीरवार को वेस्टर्न एयर कमांड के फ्रंटलाइन एयरबेस का दौरा किया। 

PunjabKesari

अपने इस दौरे में वायुसेना प्रमुख ने भारतीय वायु सेना की रीढ़ की हड्‌डी कहे जाने वाले लड़ाकू विमान मिग 21  बाइसन की भी उड़ान भरी। वायुसेना ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। वायुसेना ने अपने ​​ट्विटर हैंडल से कुछ तस्वीरें जारी करते हुए लिखा कि वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने गुरुवार को वेस्टर्न एयर कमांड का दौरा किया। अपने इस दौरे के दौरान उन्होंने बेस की तैयारियों का जायजा लिया, साथ ही सभी जवानों से बात की। 

PunjabKesari

वायुसेना के मुताबिक इस दौरान आरकेएस भदौरिया ने Mig-21 बाइसन की उड़ान भरी। बता दें कि भारतीय वायुसेना ने 1961 में मिकोयान-गुरेबिच डिजाइन ब्यूरो निर्मित मिग-21 विमान को हासिल किया था। इसमें एक इंजन और एक सीट है। यह विभिन्न भूमिका निभाने वाला लड़ाकू विमान है जो जमीन पर मार करने में सक्षम है।यह विमान भारतीय वायुसेना की रीढ़ है। इसकी अधिकतम गति 2230 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह 23 मिलीमीटर के दो बैरल वाले तोप के साथ चार आर-60 लड़ाकू मिसाइल ले जा सकता है। 

PunjabKesari

2006 में 110 मिग-21 को अपग्रेड किया गया। इसे अपग्रेड करके इसे ताकतवर मल्टी-मोड रडार, बेहतर एवियोनिक्स और संचार प्रणालियों से लैस किया गया।आर-73 आर्चर शॉर्ट रेंज और आर-77 मीडियम रेंज एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइलों से लैस होने के बाद इसकी हवा से हवा में मार करने की क्षमता में भी सुधार हुआ।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!