भाजपा ने देश को ‘हिन्दू राष्ट्र’ में तबदील करने की कोशिश की तो पाकिस्तान जैसा हश्र होगा: गहलोत

Edited By Pardeep,Updated: 19 Aug, 2022 03:19 AM

if bjp tries to convert country into hindu rashtra there will be fate like pak

राजस्थान के मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने वीरवार को आगाह करते हुए कहा कि यदि सत्तारूढ़ भाजपा ने देश को ‘हिन्दू राष्ट्र’ में तबदील करने का प्रयास किया तो भारत का हश्र भी पाकिस्तान जैसा हो जाएगा।गुजरात विधानसभा

अहमदाबाद: राजस्थान के मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने बृहस्पतिवार को आगाह करते हुए कहा कि यदि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने देश को ‘हिन्दू राष्ट्र’ में तब्दील करने का प्रयास किया तो भारत का हश्र भी पाकिस्तान जैसा हो जाएगा।

गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ पर्यवेक्षक गहलोत ने भाजपा पर सिर्फ धर्म के नाम पर चुनाव लड़ने और इसे जीतने का आरोप लगाया। गहलोत भाजपा-शासित गुजरात में बुधवार से अपनी दो-दिवसीय यात्रा पर हैं, ताकि इस साल दिसम्बर में प्रस्तावित विधानसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा के लिए पार्टी नेताओं के साथ बैठक कर सकें।

अपनी यात्रा के दूसरे दिन गहलोत ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘‘पूरे देश में भाजपा (सरकार) द्वारा कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों को जेल भेजा गया है। वे (भाजपा) फासीवादी हैं, जो केवल धर्म के नाम पर ही चुनाव जीत रहे हैं। इसके अलावा भाजपा के पास न कोई विचारधारा है, न नीति है, ना ही गवर्नेंस मॉडल है।’’ उन्होंने आगाह किया कि यदि भाजपा ने देश को ‘हिन्दू राष्ट्र’ में तब्दील करने का प्रयास करती है तो भारत का वैसा ही हश्र होगा जो पाकिस्तान का हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘धर्म-आधारित राजनीति सबसे आसान होती है और यहां तक कि एडोल्फ हिटलर भी इसमें शामिल था।’’

उन्होंने भाजपा पर यह भी आरोप लगाया कि वह ‘गुजरात मॉडल’ के नाम पर लोगों को गुमराह कर रही है। कांग्रेस के कई विधायकों के पार्टी छोड़ने और बाद में उपचुनाव में भाजपा के टिकट पर विजयी होने का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा की गुजरात इकाई ने देश को ‘खरीद-फरोख्त मॉडल’ दिया है।

गहलोत ने ‘इलेक्टोरल बॉण्ड’ लागू करने के लिए मोदी सरकार की आलोचना की, क्योंकि उनकी नजर में इस मामले में अन्य दलों को समान अवसर नहीं दिया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि इस योजना के तहत ज्यादातर चंदा भाजपा को ही मिल रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘इलेक्टोरल बॉण्ड देश को बर्बाद कर देंगे। लोग (उद्योगपति) भयवश इस बॉण्ड के जरिये भाजपा को चंदा देते हैं। उन्हें डर है कि यदि उन्होंने चंदा नहीं दिया तो कहीं प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) उनके यहां छापे न मार दे।’’ राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा कि देश को बचाने के लिए लोगों को अब कांग्रेस की जरूरत है, क्योंकि भारत और कांग्रेस दोनों का डीएनए समान है।

Related Story

Trending Topics

India

178/10

18.3

South Africa

227/3

20.0

South Africa win by 49 runs

RR 9.73
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!