PM नरेंद्र मोदी के निजी सचिव बने IFS विवेक कुमार, जानिए उनके बारे में कुछ अहम बातें

Edited By Pardeep, Updated: 22 May, 2022 06:42 AM

ifs vivek kumar appointed as private secretary to pm narendra modi

भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के अधिकारी विवेक कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निजी सचिव नियुक्त किया गया है। शनिवार को उनकी नियुक्ति को लेकर भारत सरकार की तरफ से एक

नई दिल्लीः भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के अधिकारी विवेक कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निजी सचिव नियुक्त किया गया है। शनिवार को उनकी नियुक्ति को लेकर भारत सरकार की तरफ से एक आदेश जारी किया गया है। 
PunjabKesari
इसमें यह जानकारी दी गई कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने प्रधानमंत्री कार्यालय में आईएफएस विवेक कुमार को संयुक्त सचिव स्तर पर पीएम के निजी सचिव के रूप में नियुक्त किया है। विवेक कुमार पीएम मोदी के निजी सचिव संजीव कुमार सिंगला की जगह लेंगे। वहीं, संजीव कुमार सिंगला इजरायल में भारत के राजदूत के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे। विवेक कुमार 2004 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं। 

विवेक कुमार 2014 में ही प्रधानमंत्री कार्यालय से बतौर डिप्टी सेक्रेटरी जुड़े थे। वे फिलहाल पीएमओ के डॉयरेक्टर हैं। इससे पहले विवेक कुमार 2013-14 तक विदेश मंत्रालय में सेवारत थे। विवेक कुमार ने आईआईटी बॉम्बे से साल 1998- 2002 में केमिकल इंजीनियनिंग की पढ़ाई की थी। बीटेक के बाद विवेक बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर के तौर पर एक टेलीकॉम सॉफ्टवेयर स्टार्टअप में काम कर चुके हैं। मोदी सरकार में उनकी छवि बेहतरीन अफसर के रूप में मानी जाती है। 

Related Story

India

179/5

20.0

South Africa

131/10

19.1

India win by 48 runs

RR 8.95
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!