खनन माफिया  के बढ़ते हौसले, प्रतिबंध के बावजूद दरियाओं, खड्डों में सरेआम जारी है अवैध माइनिंग

Edited By Monika Jamwal,Updated: 01 Apr, 2019 01:34 PM

illegal mining in kathua continue

खनन पर प्रशासन द्वारा प्रतिबंध के बावजूद खनन माफिया अवैध खनन से बाज नहीं आ रहा है।

  कठुआ  : खनन पर प्रशासन द्वारा प्रतिबंध के बावजूद खनन माफिया अवैध खनन से बाज नहीं आ रहा है। हैरानगी तो यह है कि अगर प्रशासन ने खनन पर प्रतिबंध लगाया है तो फिर आखिर किसकी शह पर खनन माफिया खनन कर रहा है। खनन नियमों को ताक पर रखकर माफिया ने पहले से ही मुख्य रावी दरिया के स्वरूप को बिगाड़ रखा है जबकि अब प्रतिबंध के बावजूद जारी खनन प्रशासन की खामोशी और खनन विभाग की अनदेखी पर भी सवाल खड़े कर रहा है। 


दरअसल प्रशासन द्वारा दरियाओं, खड्डों में खनन पर प्रतिबंध लगा रखा है पंरतु बावजूद इसके दरियाओं में खनन का सिलसिला बदस्तूर जारी है। ऐसा नहीं है कि प्रशासन या फिर विभाग को इसकी जानकारी नहीं है। जानकारी होने के बावजूद खनन माफिया पर प्रभावी कार्रवाई न होने से साफ है  िकविभाग की मिलीभगत से ही यह सब संभव हो पा रहा है। यही नहीं एस.आर.ओ. 302 के तहत खनन विभाग से लाइसैंस लेना सरकार द्वारा वर्ष 2017 तक अनिवार्य किया गया है जबकि जिला में अब तक सिर्फ 9 स्टोन क्रशरों के पास ही इसका लाइसैंस हैं जबकि बाकी के क्रेशर बिना लाइसैंस के ही नियमों को ताक पर रखकर चल रहे हैं। 

PunjabKesari
 
बाहरी जिलों के टिप्परों से भेजा जा रहा है मेटेरियल 
खनन पर प्रतिबंध के बावजूद कई स्टोन क्रशर का चलना भी विभागीय कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर रहा है। विभाग की मिलीभगत से यह क्रशर चल रहे हैं। ऐसे में सवाल यह भी है कि अगर खनन बंद है तो फिर क्रशर किस हिसाब से चल रहे हैं। खनन कहां से हो रहा है। इस बारे में विभाग पूरी तरह से जानबूझ कर अंजान बना हुआ है। यही नहीं विभाग क े  कुछ कर्मियों की मिलीभगत से ही यह खेल चल रहा है। कहीं पर अनुमति से खनन हो भी रहा है तो वो नियमों को ताक पर रखकर और पुलों के पास हो रहा है। 
 
रात को ज्यादा सक्रिय होता है खनन माफिया
रावी दरिया में खनन माफिया रात को ज्यादा सक्रिय हो जाता है। दिन के समय भी हालांकि कई स्थानों पर खनन का सिलसिला बदस्तूर जारी रहता है। लेकिन सूर्य अस्त होते ही खनन माफिया रात को ज्यादा सक्रिय हो जाता है। दरिया में रात के समय दिन के मुकाबलों डंपरों, मशीनों की आवजाही, खनन ज्यादा देखने को मिलता है। ऐसे में जाहिर है कि खनन माफिया तमाम नियमों को ताक पर रखते हुए अपनी कार्रवाई को अंजाम दे रहा है और खनन विभाग, जिसे अपनी कार्रवाई करनी चाहिए, वो मूकदर्शक बना हुआ है। 
 

PunjabKesariएम.वी.डी. नियमों की भी उड़ रही धजिजयां
खनन नियमों की धज्जियां तो खनन माफिया उड़ा ह ी रहा है लेकिन इनके साथ साथ एम.वी.डी. नियमों की भी धज्जियां उड़ रही हैं। कठुआ के क्रशरों से मेटेरियल लेने के लिए बाहरी जिलों के आने वाले डंपर मेटेरियल ओवरलोड कर बाहर ले जा रहे है। परंतु विभाग मूकदर्शक बना हुआ है। यह लोग एम.वी.डी. नियमों की भी धज्ज्यिां उड़ा रहे हैं। जिनपर भी कार्रवाई के नाम पर विभाग मौन है। यही नहीं ओवरलोड डंपर रियालटी का पैसा कम देते हैं जबकि डंपरों में मेटेरियल ज्यादा होता है, एक तरह से ओवरलोड होता है। इस तरह से विभाग के राजस्व को भी चूना लगाया जा रहा है। 
 विभाग को राजस्व भी एकत्रित करना है। कईयों को जी.आर. कटवाने के बाद खनन की अनुमति दी जाती है। रावी दरिया में मशीनें खनन कर रही है, इसकी जांच की जाएगी और उचित कदम उठाए जाएंगे::: डॉ राजेंद्र सिंह, जिला खनन अधिकारी कठुआ। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!