मेट्रो में प्‍लास्‍टिक लेकर आने वालों के लिए जरूरी खबर, नहीं मिलेगी एंट्री

Edited By Yaspal,Updated: 03 Oct, 2019 06:22 PM

important news for those who bring plastic in metro no entry

अगर आप मेट्रो से सफर करते हैं, यह आपके लिए जरूरी खबर है। मेट्रो के सफर के दौरान अगर आप प्लास्टिक का पानी की बोतल या किसी प्रकार की प्लास्टिक लेकर सफर करते हैं तो आपको मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश नहीं मिलेगा। नोएडा

नेशनल डेस्कः अगर आप मेट्रो से सफर करते हैं, यह आपके लिए जरूरी खबर है। मेट्रो के सफर के दौरान अगर आप प्लास्टिक का पानी की बोतल या किसी प्रकार की प्लास्टिक लेकर सफर करते हैं तो आपको मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश नहीं मिलेगा। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) ने इसके लिए पूरी तैयारी भी कर ली है।

राष्ट्रपति महात्मा गांधी की 150वीं जयंती लोगों के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक से आजाद होने का संकल्प लेकर आई है। इस कड़ी में बुधवार को नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) ने मेट्रो स्टेशन पर प्लास्टिक के साथ सफर करना प्रतिबंधित कर दिया है। प्लास्टिक की बोतल व पॉलिथीन होने पर स्टेशन पर प्रवेस नहीं करने दिया जाएगा।

इसके अलावा सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन पर प्लास्टिक गारबेज डिस्पोजल मशीन को शुरू किया गया। इसका उद्घाटन आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने किया। इस मौके पर एनएमआरसी की सीईओ रितु माहेश्वरी भी मौजूद रहीं। इस मशीन में प्लास्टिक की बोतल व पॉलीथिन डालने पर लोगों को जूट का बैग दिया जाएगा। वहीं, सेक्टर 76, सेक्टर 142, नॉलेज पार्क-2 व परीचौक स्टेशन पर पॉलिथीन व बोतल देने पर जूट बैग देने की सुविधा शुरू की गई है।

सिंगल यूज प्लास्टिक को रोजमर्रा के इस्तेमाल में पूरी तरह से बंद करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से पहल शुरू की गई है। ऐसे में लोगों को सामान लाने ले जाने के लिए कपड़े या जूट के थैले की जरूरत पड़ेगी। एनएमआरसी की ओर से सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन पर लगी मशीनों से ये जरूरत पूरी हो सकेगी। इस मशीन में दो बॉक्स बने हुए हैं। 10 प्लास्टिक की बोतल (एक लीटर क्षमता) या फिर 20 पॉलिथीन (6बाई10 इंच) की डाली जा सकेंगी। इनके डालते ही एक कूपन मशीन से निकलेगा। इस कूपन को वहां बैठे कर्मी को देने पर जूट का बैग मिलेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!