कोरोना वैक्सीन से नपुंसकता! बेतुके दावे को DCGI ने किया खारिज, कहा- 110% सेफ

Edited By rajesh kumar,Updated: 03 Jan, 2021 01:46 PM

impotence with the corona vaccine dcgi rejects absurd claims

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई में देश को आज दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति मिल गई है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने रविवार को दोनों वैक्सीन के आपात स्थिति में इस्तेमाल को मंजूरी दे ही।

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई में देश को आज दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति मिल गई है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने रविवार को दोनों वैक्सीन के आपात स्थिति में इस्तेमाल को मंजूरी दे ही। वहीं, पीएम मोदी ने भी वैक्सीन को लेकर ट्वीट कर बधाई दी है। साथ ही वैक्सीन को लेकर उड़ रही अफवाहों पर DCGI ने विराम लगा दिया है। 

बता दें कि वैक्सीन को अप्रूवल मिलने से पहले ही कुछ लोगों ने इसे लेकर अफवाहें उड़ाई। कुछ लोगों ने कहा कि इस वैक्सीन को लेने से आदमी नपुंसक हो सकता है। तो कईयों ने वैक्सीन के साइड इफेक्ट को बढ़ा चढ़ाकर बताया। जिसके बाद DCGI के निदेशक वीजी सोमानी ने इन अफवाहों को बकवास बताया और साफ किया कि ऐसा कुछ नहीं है।
 


110 फीसदी सुरक्षित वैक्सीन
DCGI निदेशक वीजी सोमानी ने कहा- 'यदि सुरक्षा से जुड़ा थोड़ा भी संशय होता तो हम ऐसे किसी भी चीज को मंजूरी नहीं देते। ये वैक्सीन 110 फीसदी सुरक्षित हैं। हल्के बुखार, दर्द और एलर्जी जैसे कुछ दुष्प्रभाव हर वैक्सीन के लिए आम बात हैं। वैक्सीन से लोग नपुंसक हो सकते हैं, यह दावा पूरी तरह से बकवास है।' उन्होंने बताया कि दोनों ही वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इसका इस्तेमाल इमरजेंसी की स्थिति में किया जा सकेगा। डीसीजीआई के अनुसार दोनों ही वैक्सीन की दो-दो डोज इंजेक्शन के रूप में दी जाएगी। इन दोनों वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री के तापमान में सुरक्षित रखा जा सकेगा।

इन्होंने जताई थी नपुंसकता की आशंका
दरअसल शनिवार को यूपी केपूर्व सीएम अखिलेश यादव ने इस वैक्सीन को बीजेपी की राजनीतिक वैक्सीन बताया था और इसे लेने से इंकार कर दिया था। इसके बाद अखिलेश के विधायक आशुतोष सिन्हा ने कहा था कि अगर वैक्सीन को अखिलेश यादव नहीं लगा रहे हैं तो हमें लगता है कि कहीं न कहीं इस वैक्सीन में कुछ ऐसी चीजें होंगी कि और नुकसान हो जाए। हमें लगता है कि बाद में लोग कह दें कि जनसंख्या कम करने के लिए, मारने के लिए लगा दिए वैक्सीन। आपको नपुंसक बना दे, कुछ भी हो सकता है।'

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!