अमेरिका में हर 19 मिनट में गिरने से हो रही एक बुजुर्ग की मौत

Edited By Tanuja,Updated: 02 Mar, 2019 12:38 PM

in every 19 minutes in the us an elderly person dies by slippery

अमेरिका में करवाए गए एक सर्वे में बुजुर्गों  की मौतों को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। पता चला है कि अमेरिका में हर 19 मिनट में एक बुजुर्ग की मौत गिरने की वजह से हो जाती है...

न्यूयॉर्कः  अमेरिका में करवाए गए एक सर्वे में बुजुर्गों  की मौतों को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। पता चला है कि अमेरिका में हर 19 मिनट में एक बुजुर्ग की मौत गिरने की वजह से हो जाती है। सर्वे के मुताबिक इस सामान्य सी लगने वाली घटना की गंभीरता को समझना और इससे बचने के उपाय करना बहुत जरूरी है। भारत में इस संदर्भ के कोई स्पष्ट आंकड़ा भले नहीं हो, लेकिन ध्यान से सोचें तो अपने आसपास हमें ऐसी घटनाएं याद आ जाएंगी, जहां गिरने से किसी की जान चली गई हो। अचानक से लड़खड़ाकर गिर पड़ने की स्थिति से बचना किसी के हाथ में नहीं होता।

ऐसी परिस्थिति अचानक बनती है, लेकिन बुजुर्ग लोगों के साथ ऐसा ज्यादा होता है। इसकी वजह बढ़ती उम्र के साथ आने वाली कमजोरी है। यह भी जरूरी नहीं है कि केवल शारीरिक कमजोरी ही गिरने की वजह बने। कई बार मानसिक कमजोरी भी व्यक्ति को संतुलन बनाने में बाधक हो जाती है। इसलिए खुद को गिरने से बचाने के लिए समय रहते कुछ कदम उठाने जरूरी हैं। बुजुर्ग लोग कई बार आंखें कमजोर होने के कारण गिर पड़ते हैं। इसलिए जरूरी है कि समय-समय पर आंखों की जांच कराते रहें। यदि मोतियाबिंद या ग्लूकोमा जैसे कोई भी लक्षण हों, तो डॉक्टर की हर सलाह मानते हुए उचित इलाज लें। इस मामले में हल्की सी लापरवाही जानलेवा हो सकती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!