तमिलनाडु में गठबंधन का सीट बंटवारा तय, डीएमके 20, कांग्रेस 10 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

Edited By Yaspal,Updated: 05 Mar, 2019 07:51 PM

in tamil nadu seat sharing arrangement will decide

द्रमुक ने मंगलवार को घोषणा की वह लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु में 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और सभी गठबंधन सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया गया है। एम के स्टालिन के नेतृत्व वाली पार्टी की घोषणा के साथ ही असल में...

चेन्नईः द्रमुक ने मंगलवार को घोषणा की वह लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु में 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और सभी गठबंधन सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया गया है। एम के स्टालिन के नेतृत्व वाली पार्टी की घोषणा के साथ ही असल में विजयकांत की डीएमडीके के लिए उसके साथ गठबंधन के द्वार बंद हो गए हैं। अभिनेता की पार्टी डीएमडीके के साथ गठबंधन को लेकर हालांकि अन्नाद्रमुक का सकारात्मक रुख है।
PunjabKesari
कौन-कौन से दल हैं महागठबंधन में शामिल
द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन ने कहा कि उनकी पार्टी ने अपने सभी गठबंधन सहयोगियों के साथ गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया है और उन्हें कौन सी सीट दी जानी हैं, इस प्रक्रिया की शुरुआत बृहस्पतिवार से शुरू होगी। स्टालिन ने अंतिम गठबंधन सहयोगी वाइको के नेतृत्व वाली एमडीएमके के साथ चुनावी समझौते को अंतिम रूप देने के बाद कहा कि कांग्रेस सहित गठबंधन सहयोगियों को सीट बॅंटवारे के बाद द्रमुक अब राज्य में 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
PunjabKesari
किस-किस को मिली कितनी सीटें
द्रमुक इस गठबंधन का नेतृत्व करेगी जिसमें कांग्रेस, माकपा, भाकपा, एमडीएमके, वीसीके, आईयूएमएल, केएमडीके और आईजेके शामिल हैं। पुडुचेरी की एकमात्र सीट के अतिरिक्त कांग्रेस को राज्य में नौ सीटे मिली हैं। वीसीके के अतिरिक्त दो वाम दलों को दो-दो सीट दी गई हैं। एमडीएमके, आईजेके, आईयूएमएल और केएमडीके को एक-एक सीट मिली है। द्रमुक ने एमडीएमके को राज्यसभा की एक सीट भी दी है जिसके लिए जून में चुनाव होना है।
PunjabKesari
विधानसभा में क्या रहेगा सीटों का गणित
गठबंधन दलों ने राज्य में 21 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी द्रमुक को अपना समर्थन दिया है। वर्तमान में 234 सदस्यीय विधानसभा में द्रमुक के पास 88 सीट हैं। राज्य विधानसभा की 18 सीटें तब रिक्त हो गई थीं जब मद्रास उच्च न्यायालय ने मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी के खिलाफ 2017 में बगावत करने के मामले में 18 अन्नाद्रमुक विधायकों को अयोग्य ठहराने का फैसला बरकरार रखा था। वहीं, तिरुवरूर और तिरुप्परंकुंद्रम सीट द्रमुक प्रमुख एम करुणानिधि और अन्नाद्रमुक के विधायक ए के बोस के निधन के बाद खाली हो गई थीं।
PunjabKesari
होसूर सीट तब रिक्त हो गई थी जब पूर्व मंत्री एवं अन्नाद्रमुक विधायक पी बालाकृष्ण रेड्डी को दंगों से जुड़े दो दशक पुराने मामले में एक विशेष अदालत ने तीन साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई। फैसले के बाद उन्होंने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!