अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, छू भी नहीं सकेगा कोरोना वायरस

Edited By vasudha,Updated: 27 Mar, 2020 08:54 AM

include these 5 things in your diet

कोरोना वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं मिल पाया है। ऐसे में इसके संक्रमण से बचे रहने के लिए आपको कुछ खास फूड्स को खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल किसी भी प्रकार के संक्रमण का खतरा आपको तभी होता है जब आपका इम्यून सिस्टम ठीक तरीके से काम नहीं करता...

नेशनल डेस्क:  कोरोना वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं मिल पाया है। ऐसे में इसके संक्रमण से बचे रहने के लिए आपको कुछ खास फूड्स को खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल किसी भी प्रकार के संक्रमण का खतरा आपको तभी होता है जब आपका इम्यून सिस्टम ठीक तरीके से काम नहीं करता है या फिर वह कमजोर होता है लेकिन अगर आपकी इम्यूनिटी पावर मजबूत रहती है तो आप कई प्रकार के संक्रमण से बचे रह सकते हैं। 

 

गाजर
लॉकडाऊन के समय आपको गाजर बड़ी आसानी से मिल जाएगी। गाजर में बीटा कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है जो विटामिन ए का ही एक रूप माना जाता है। इसके कारण इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद मिलती है। गाजर को आप अपनी डाइट में विभिन्न प्रकार से शामिल कर सकते हैं। इन कई तरीकों से आप गाजर को अपनी डाइट में शामिल करके अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं जो आपको संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है।

 

ब्रोकली
हरी सब्जियों में ब्रोकली भी अपना एक खास स्थान रखती है और इसे कई प्रकार की स्पैशल डिश में भी इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो आमतौर पर लोग इसे सब्जी के रूप में ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आप चाहे तो इसे अपनी डाइट में अपने हिसाब से शामिल कर सकते हैं। ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी एंटी-ऑक्सीडैंट के रूप में काम करता है जिस कारण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में काफी मदद मिलती है। 

 

केला और दूध
केला और दूध को भी आप अपनी डाइट में शामिल करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं। दरअसल केला और दूध प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं और यही वजह है कि ये एंटी-बॉडीज को ब्लॉक कर देते हैं और इम्यून सिस्टम को अच्छी तरह से काम करने के लिए सक्रिय बनाते हैं। केला प्रीबायोटिक्स के रूप में भी काम करता है जो माइक्रोबायोम को बूस्ट कर देते हैं और आपके शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं। 

 

केल
केल हरी पत्तेदार सब्जियों में केल एक लाजवाब और पौष्टिकता से भरपूर सब्जी मानी जाती है जो आपको बड़ी आसानी से मिल जाएगी। केल में भी बीटा कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है जो विटामिन ए के रूप में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के काम आती है। 

 

मशरूम
मशरूम से आपको विटामिन डी मिलेगा। दरअसल विटामिन डी प्रोटीन निर्माण में काफी सहायक होता है जिस कारण वह कई प्रकार के इंफैक्शन को मारने का काम करता है इसलिए यदि आप मशरूम को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इसके सेवन से भी आपको संक्रमण का जोखिम बहुत हद तक कम हो सकता है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!