हरियाणा में कार्बन क्रेडिट के अंतर्गत इन्क्यूवेशन सेंटर स्थापित होगा

Edited By Archna Sethi,Updated: 02 Aug, 2022 08:08 PM

incubation center will be set up in haryana under carbon credit

हरियाणा में कार्बन क्रेडिट के अंतर्गत हरियाली बढाने के लिए कनाडा के सहयोग से इन्क्यूवेशन सेंटर स्थापित करने के लिए संभावनाओं को तलाशा जाएगा और इस इन्क्यूबेशन सेंटर के माध्यम से विभिन्न हितधारकों को हरियाली व कार्बन क्रेडिट के बारे में जानकारी, उपयोग...

चण्डीगढ़ , 2 अगस्त- (अर्चना सेठी )हरियाणा में कार्बन क्रेडिट के अंतर्गत हरियाली बढाने के लिए कनाडा के सहयोग से इन्क्यूवेशन सेंटर स्थापित करने के लिए संभावनाओं को तलाशा जाएगा और इस इन्क्यूबेशन सेंटर के माध्यम से विभिन्न हितधारकों को हरियाली व कार्बन क्रेडिट के बारे में जानकारी, उपयोग व प्रयोग मुहैया करवाने का काम होगा।
यह जानकारी आज यहां हयात रिजेंसी होटल में हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  जे. पी. दलाल और कनाडा कोनसुल जनरल  पैट्रीक हेंबर्ट व कनाडा सरकार के काऊंसलर (कमर्शियल)  विक्टर ली के साथ हुई मुलाकात में दी गई।

यह मुलाकात गत दिनों कृषि मंत्री के कनाडा दौरे के दौरान हुई वार्तालाप का फोलो-अप थी। कृषि मंत्री और कनाडा के कोनसुल जनरल पैट्रिक हेबर्ट के बीच हुई मुलाकात के दौरान कौशल विकास, फसल अवशेष के निस्तारण व उनसे बनने वाले उत्पादों तथा कार्बन क्रेडिट जैसे अहम विषयों पर चर्चा व विचार विमर्श किया गया। कार्बन क्रेडिट जैसे अहम मुदे पर भी विचार-विमर्श करते हुए बताया गया कि कार्बन क्रेडिट के तहत ग्रीनहाउस उत्सर्जन को कम करने पर बल दिया जाता है और हरियाली को बढाए जाने का काम होता है।

इस दौरान हरियाणा के युवाओं को रोजगारपरक बनाने व उनके कौशल को निखारने के लिए कनाडा के कृषि से संबंधित संस्थानों द्वारा राज्य में विभिन्न कोर्सों को शुरू करने हेतू संभावनाओं को तलाशने के बारे में भी विचार-विमर्श किया गया जिसके तहत कृषि, पशुपालन व बागवानी के क्षेत्र में युवाओं को कुशल बनाने का काम होगा और ऐसे प्रशिक्षित युवा कनाडा में भी रोजगार तलाश सकेंगें। कृषि से होने वाले फसल अवशेषों के निस्तारण व उनसे बनने वाले उत्पादों के बारे में भी व्यापक चर्चा की गई और इस दिशा में आगे बढने के लिए कनाडा व हरियाणा ने अपनी इच्छा भी जताई। विभिन्न मुदों पर चर्चा व विचार विमर्श होने के साथ-साथ यह भी बताया गया कि सीआईआई द्वारा आगामी नवंबर में आयोजित किए जाने वाले एग्रीटेक में कनाडा की कृषि से संबंधित कंपनियां भी भाग लेंगी। उल्लेखनीय है कि यह एग्रीटेक चण्डीगढ में हर वर्ष आयोजित किया जाता है।
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!