स्पीड ब्रेकर के कारण हर दिन होती हैं 9 लोगों की मौत

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Jun, 2017 01:01 PM

india  speed breaker  central government  australia

भारत में स्पीड ब्रेकर उतनी जानें बचाते नहीं हैं संभवत: उससे कहीं अधिक जानें ले लेते हैं। रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री के आंकड़ों से पता चला है कि स्पीड के कारण दुर्घटनाओं से बचाने के लिए...

नई दिल्ली: भारत में स्पीड ब्रेकर उतनी जानें बचाते नहीं हैं संभवत: उससे कहीं अधिक जानें ले लेते हैं। रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री के आंकड़ों से पता चला है कि स्पीड के कारण दुर्घटनाओं से बचाने के लिए बनाए गए स्पीड ब्रेकरों के कारण रोज 30 दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें 9 लोगों की मौत हो जाती है। यह 2 सालों का औसत है। केंद्र सरकार ने 2014 से स्पीड ब्रेकर के कारण होने वाले हादसों का डाटा जुटाना करना शुरू किया था। बीते साल का डाटा अभी सरकार को जारी करना है लेकिन सरकारी सूत्रों का कहना है कि आंकड़ा लगभग बराबर ही होगा। 

स्पीड ब्रेकर के कारण अकेले भारत में जितनी जानें जाती हैं उससे कम लोग ब्रिटेन और आस्ट्रेलिया में सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं। आस्ट्रेलिया में 2015 में सड़क दुर्घटनाओं में 2937 और ब्रिटेन में 3409 लोगों की मौत हुई थी। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने माना, ‘‘यह समस्या पूरे देश में है। हमारे यहां हर रोड पर स्पीड ब्रेकर हैं जो कि आपकी हड्डियां तोड़ सकते हैं और आपके वाहन को क्षतिग्रस्त कर सकते हैं।’’ उन्होंने बताया कि वह राज्य सरकारों को लिखेंगे कि यह सुनिश्चित करें कि स्पीड ब्रेकर बनाते समय नियमों का पालन हो।

गडकरी ने कहा कि मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि स्पीड ब्रेकर एक निश्चित स्थान पर सोच-विचार कर बनाया जाए। ग्रामीण इलाकों में हर 100 मीटर पर एक स्पीड ब्रेकर बना मिलता है। ऐसा ज्यादातर रिहायशी इलाकों में होता है। कई जगह लोग ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए ईंटों की मदद से डी.आई.वाई. बम्प्स (हाथ से बने स्पीड ब्रेकर) बना देते हैं। सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने हालांकि हाइवे बनाने वाली सभी एजैंसियों को आदेश दिए हैं कि मुख्य रास्तों से सभी स्पीड ब्रेकर हटा दिए जाएं। राज्यों को लेकर मंत्रालय का कहना है कि वह केवल उन्हें नियमों का पालन करने के लिए कह सकता है। 

स्पीड ब्रेकर बनाना सही है या गलत? इस मामले पर ट्रैफिक एक्सपटर््स का मानना है कि यह रोड कैसा है इस पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए जब कोई छोटा रोड हाइवे या किसी बड़े रोड से मिल रहा है तो वहां पर स्पीड ब्रेकर होने चाहिएं क्योंकि छोटे रोड से आने वाले वाहन को स्पीड कम करने की जरूरत होगी। श

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!