सरकार बोली- चीन से बातचीत कर सुलझाएंगे सीमा विवाद, LAC पर दूर करेंगे गलतफहमी

Edited By Seema Sharma,Updated: 08 Nov, 2020 12:10 PM

india china will resolve border dispute with talks government of india

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच रविवार को भारत सरकार का बयान आया है। भारत सरकार ने कहा कि दोनों देशों के बीच चल रहे सीमा विवाद को आपसी बातचीत के जरिए सुलझाएंगे और साथ ही इस मसले का सर्वमान्य हल निकलने तक दोनों देश फ्रंटलाइन एरिया में...

नेशनल डेस्क: पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच रविवार को भारत सरकार का बयान आया है। भारत सरकार ने कहा कि दोनों देशों के बीच चल रहे सीमा विवाद को आपसी बातचीत के जरिए सुलझाएंगे और साथ ही इस मसले का सर्वमान्य हल निकलने तक दोनों देश फ्रंटलाइन एरिया में अधिकतम संयम बरतेंगे। भारत सरकार ने कहा कि दोनों देशों की बातचीत से विवाद को आपसी सहमति से सुलझाने की स्वीकृति बनी है। दोनों देशों ने तय किया है कि वे अपने शीर्ष नेताओं द्वारा तय की गई गाइलाइंस को लागू करेंगे।

PunjabKesari

सरकार ने कहा कि इसके साथ ही LAC पर तैनात सैनिकों के बीच किसी भी संभावित गलतफहमी को दूर करने का भी इंतजाम किया जाएगा। सरकार के बयान के मुताबिक दोनों देशों ने यह भी तय किया कि वे विवाद को सुलझाने के लिए सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर आपसी बातचीत का दरवाजा खुला रखेंगे।

PunjabKesari

6 नवंबर को हुई थी 8वें दौर की सैन्य बातचीत
भारत-चीन की सेनाओं के बीच शुक्रवार (6 नवंबर) को कोर कमांडर स्तर की एक और दौर की बातचीत हुई जिसका उद्देश्य पूर्वी लद्दाख के गतिरोध वाले सभी बिंदुओं से सैनिकों की वापसी का खाका खींचना था। सरकारी सूत्रों ने कहा कि आठवें दौर की उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता पूर्वी लद्दाख में नियंत्रण रेखा के भारतीय हिस्से में, चुशुल में सुबह करीब साढ़े 9 बजे शुरू हुई। बीते कुछ दिनों में भारत के शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने एक के बाद एक कई बैठकें कीं जिनमें पूर्वी लद्दाख की संपूर्ण स्थिति की समीक्षा की गई और तय किया गया कि चीन के साथ बातचीत में जवानों की समग्र वापसी के लिए दबाव बनाया जाएगा।

PunjabKesari

कोर कमांडर स्तर की सातवें दौर की बातचीत 12 अक्तूबर को हुई थी और उस दौरान चीन पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे से लगे रणनीतिक ऊंचाई वाले कुछ स्थानों से भारतीय सैनिकों की वापसी के लिए दबाव डाल रहा था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!