भारत-चीन सीमा मसले पर जल्द करेंगे बातचीत, अपना सकते हैं कड़ा रुख

Edited By Punjab Kesari,Updated: 14 Dec, 2017 07:54 PM

india china will talk about border issue

गत सोमवार को भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की यहां हुई दो टूक बातचीत के बाद अब अगले सप्ताह सीमा मसले पर दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों की बातचीत में दोनों पक्ष अपने कड़़े रवैये का इजहार करेंगे। यहां राजनयिक सूत्रों ने कहा कि यह बातचीत अगले...

नई दिल्ली: गत सोमवार को भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की यहां हुई दो टूक बातचीत के बाद अब अगले सप्ताह सीमा मसले पर दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों की बातचीत में दोनों पक्ष अपने कड़़े रवैये का इजहार करेंगे। यहां राजनयिक सूत्रों ने कहा कि यह बातचीत अगले सप्ताह 20 व 21 दिसम्बर को होगी। इस बातचीत के लिये चीन के स्टेट काउंसेलर यांग च्ये छी भारत आएंगे। 

चीन ने अपनाया कड़ा रुख 
20वे दौर की इस बातचीत में भारत की अगुवाई राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल करेंगे। दोनों देशों के बीच सीमा मसले के हल के लिये इस बातचीत का सिलसिला 2003 में शुरु हुआ था लेकिन इसमें चीन ने अपना कड़ा रुख अपनाया हुआ है। सिक्किम से लगे भूटान के डोकलाम इलाके में चीनी और भारतीय सेना के बीच टकराव की नौबत टलने के बाद दोनों देशों के आला अधिकारी सीमा मसले पर पहली बार मिल रहे हैं। 

दोनों देशों के बीच सहमति बनाना जरुरी
सीमा के इलाके में शांति व स्थिरता बनाए रखने के मसले पर गत 17 नवम्बर को ही सलाह मशविरा व तालमेल के लिये वर्किंग मैकेनेज्मि की 10वें दौर की बैठक पेइचिंग में हो चुकी है। अब दोनों देशों के आला प्रतिनिधि सीमा मसले के हल के लिये अब तक दोनों ओर से पेश सैद्धांतिक प्रस्तावों की समीक्षा करेंगे। गत सोमवार को चीनी विदेश मंत्री वांग ई ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से हुई बातचीत का जिक्र करते हुए पेइचिंग में एक बैठक में कहा था कि उन्होंने चेतावनी दी थी कि डोकलाम विवाद से रिश्तों पर आंच आई है और इसे दोहराया नहीं जाना चाहिए। इस बातचीत के पहले भारत ने कहा कि दोनों देशों के बीच सीमा मसले पर सामरिक सहमति बनाए रखने की जरुरत है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!