आंकड़ों से समझिए Corona Virus का खेल, चौथी स्टेज पर पहुंचा तो रोक पाना बेहद मुश्किल

Edited By Anil dev,Updated: 19 Mar, 2020 12:19 PM

india corona virus indian council of medical research italy

दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी है। कोरोना महामारी (Corona Mahamari)  से मरने वालों की संख्या बढ़कर 8593 हो गई है और पिछले 24 घंटों के दौरान इस वायरस के 15,123 नए मामले दर्ज किए गए हैं। दुनिया भर में फिलहाल 206,250 लोग कोरोना वायरस की चपेट में है ।...

नेशनल डेस्क: दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी है। कोरोना महामारी (Corona Mahamari)  से मरने वालों की संख्या बढ़कर 8593 हो गई है और पिछले 24 घंटों के दौरान इस वायरस के 15,123 नए मामले दर्ज किए गए हैं। दुनिया भर में फिलहाल 206,250 लोग कोरोना वायरस की चपेट में है । देश के विभिन्न हिस्सों से कोरोना वायरस (Coronavirus) के 18 नए मामले सामने आने के बाद भारत में इससे संक्रमित लोगों की संख्या गुरुवार को 169 हो गई। जानलेवा कोरोना वायरस से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें हर मुमकिन तैयारी कर रही हैं। भारत में कोरोना अभी दूसरे स्टेज पर है। अगर ये तीसरी या चौथी स्टेज पर पहुंच गया तो इसे रोकना बेहद मुश्किल हो जाएगा और स्थिति बेहद गंभीर हो जाएगी।  

PunjabKesari

कोरोना वायरस के किस स्टेज पर क्या असर

 

  • पहली स्टेज में कोरोना वायरस से संक्रमित वो लोग थे, जो विदेश यानी चीन, इटली जैसे देशों की यात्रा करके आए हैं।
  • दूसरा स्टेज में संक्रमित व्यक्ति से उनके बहुत करीबियों तक यानी परिवार-दोस्तों में फैलता है। इसमें कम्युनिटी इन्फेक्शन (Community Infection) नहीं होता।
  • तीसरे स्टेज में जब संक्रमित शख्स दूसरों के संपर्क में आते हैं तो इस कदम से यह कम्युनिटी में स्प्रेड हो जाता है। यानि कि जहां संक्रमित व्यक्ति रहता है वहां एक जगह आसपास सबमें यह वायरस फैलने लगता है। 
  • चौथी स्टेज में कोरोना वायरस इतना फैल चुका होगा कि इसे रोक पाना बेहद मुश्किल हो जाएगा। इसका अंत कब होगा, नहीं पता। चीन के बाद इटली में यही हो रहा है।


PunjabKesari
 

कोरोना वायरस महामारी का तीसरा और चौथ स्टेज भयावह


बता दें कि अगर कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) का तीसरा चरण शुरू हुआ तो इसका प्रसार कम्युनिटी लेवल (Community level) पर होना शुरू हो जाएगा। जबकि, चौथे चरण में संक्रमण महामारी का रूप ले सकती है। चीन और इटली जैसे देशों में कोरोना वायरस भयावह चरण में पहुंच चुका है। जानकारों के मुताबिक सरकार को तेजी से कदम उठाना होगा, नहीं तो हम स्टेज-3 में चले जाएंगे। वहीं लोगों को भी इसके प्रति सतर्क होना होगा और कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम काफी हद तक लोगों के हाथ में भी है।

PunjabKesari

भारत के लिए अगले 30 दिन अहम


देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए आगामी 30 दिन बेहद अहम साबित होने वाले हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के विशेषज्ञों ने इस तथ्य पर जोर दिया है। ICMR के महानिदेशक बलराम भार्गव ने चेताते हुए कहा है कि देश कोरोना वायरस के खतरे के दूसरे चरण से गुजर रहा है। जिसके बाद शीघ्र नियंत्रण के लिए तेज कोशिशें जरूरी हो गई है। भारत सरकार पूरी कोशिश में है कि इसे दूसरी स्टेज से पार न जाने दिया जाए। अगर शीघ्र स्थिति पर नियंत्रण नहीं पाया गया तो तीसरा चरण स्थिति को और भी बिगाड़ सकता है। प्रो. भार्गव के मुताबिक सरकार के पास संक्रमण फैलने या इसे नियंत्रित करने के लिए 30 दिन हैं और आगे यह अहम साबित होने वाले हैं। सरकार को संक्रमण को नियंत्रित करने और covid 19 की रोकथाम के लिए सामुदायिक स्तर पर तत्परता दिखाने की जरूरत है। 

 

 

 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!