मोदी के नेतृत्व में भारत बना दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश: भाजपा

Edited By Yaspal,Updated: 11 Jul, 2018 09:07 PM

india led by modi is one of the fastest growing economies in the world bjp

विश्व बैंक द्वारा हाल ही में जारी रिपोर्ट में भारत के दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का जिक्र करते हुए भाजपा ने बुधवार को कहा कि मोदी सरकार के दौरान देश की अर्थव्यवस्था में हर पैमाने में व्यापक सुधार हुआ है

नई दिल्लीः विश्व बैंक द्वारा हाल ही में जारी रिपोर्ट में भारत के दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का जिक्र करते हुए भाजपा ने बुधवार को कहा कि मोदी सरकार के दौरान देश की अर्थव्यवस्था में हर पैमाने में व्यापक सुधार हुआ है जहां प्रति व्यक्ति आय और निर्यात में लगातार वृद्धि दर्ज की गई है और वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक में देश कई पायदान ऊपर चढ़ा है।

भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी ने अपने बयान में कहा कि उपभोक्ता महंगाई दर लगातार गिरावट की ओर है, देश में प्रत्यक्ष विदेश निवेश के प्रवाह में रिकॉर्ड उछाल आया है और सरकार लगातार राजकोषीय सुदृढीकरण की ओर अग्रसर है। उल्लेखनीय है कि विश्व बैंक की रिपोर्ट में मार्च 2018 को समाप्त वित्त वर्ष के आंकड़ों के मुताबिक भारत, फ्रांस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है।

जीडीपी घाटे में कमी आई
भाजपा नेता ने कहा कि 2011-12 में संप्रग 2 सरकार के दौरान राजकोषीय धाटा जीडीपी का 5.9% था जो घट कर अब 3.5% पर आ गया है। विदेशी मुद्रा भंडार ने पहली बार 400 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया है। बलूनी ने कहा कि भारत का निर्यात वर्ष 2017-18 में लक्ष्य के अनुरूप 300 अरब डॉलर के ऊपर पहुंचा है। शेयर बाजार के सूचकांक ने 30,000 के आंकड़े को पार कर लिया है, और जीडीपी में प्रत्यक्ष कर का योगदान भी कई गुना बढ़ा है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में ‘मेक इन इंडिया’ पहल से भारत अब विश्व का नया विनिर्माण केंद्र बनने की दिशा में तेज गति से अग्रसर है। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि देश ने कांग्रेस की सरकार के समय एक दौर ऐसा भी देखा है जब अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के संदर्भ में भारत को ‘फ्रेजाइल फाइव’ की श्रेणी में रखा गया था। तब भारत के लिए खुद की अर्थव्यवस्था तो एक समस्या थी ही, बल्कि यह वैश्विक अर्थव्यवस्था के पटरी पर वापस लौटने के मार्ग में भी बाधा बन रही थी।

मोदी सरकार में अर्थव्यवस्था लगातार 7% के ऊपर
उन्होंने दावा किया कि इसके विपरीत प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत पहली बार विश्व की सबसे तेज गति से आगे बढऩे वाली अर्थव्यवस्था बना। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की पूर्ववर्ती संप्रग सरकार के अंतिम 6 साल में 8 बार ऐसे मौके आए जब विकास दर 5.7 प्रतिशत या उससे नीचे गिरी जबकि मोदी सरकार में आर्थिक सुधार के कारण दो या तीन तिमाही को छोड़ दिया जाय तो देश की आर्थिक विकास दर लगातार 7% से ऊपर रही।

PunjabKesari

बलूनी ने कहा कि इतना ही नहीं, मोदी सरकार के अथक प्रयासों के कारण भारत निर्माण उद्योग के मामले में दुनिया में छठे स्थान पर पहुंच गया है, पहले हम 9वें स्थान पर थे। भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख ने कहा कि विश्व बैंक की हाल ही में जारी रिपोर्ट में फ्रांस को सातवें पायदान पर पीछे छोड़ते हुए भारत के दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की बात से स्पष्ट है कि आर्थिक मोर्चे पर भारत का लाजवाब प्रदर्शन है।

मोदी सरकार ने न्यू इंडिया की नींव रखी
उन्होंने कहा कि यह सुनहरे भविष्य का संकेत है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार की आर्थिक सुधार की नीतियों व प्रभावी कार्यान्वयन का ही परिणाम है।

PunjabKesari

भाजपा नेता ने कहा कि इस रिपोर्ट में नोटबंदी और जीएसटी जैसे आर्थिक सुधारों की सराहना महत्वपूर्ण है। बलूनी ने कहा कि पिछले चार सालों में मोदी सरकार ने न्यू इंडिया की नींव रखने का काम किया है ताकि हम भारत को विश्व की सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति बना सकें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!