अमेरिका ने भारत सहित 7 देशों को बौद्धिक संपदा संरक्षण की निगरानी सूची में रखा

Edited By Tanuja, Updated: 28 Apr, 2022 10:31 AM

india on us intellectual property priority watch list

अमेरिका ने भारत, चीन, रूस समेत  7 देशों को बौद्धिक संपदा संरक्षण और प्रवर्तन के लिए अपनी वार्षिक ‘प्राथमिकता निगरानी सूची’ में रखा है।...

वाशिंगटन: अमेरिका ने भारत, चीन, रूस समेत  7 देशों को बौद्धिक संपदा संरक्षण और प्रवर्तन के लिए अपनी वार्षिक ‘प्राथमिकता निगरानी सूची’ में रखा है। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय की तरफ से बुधवार को जारी सूची में अर्जेंटीना, चिली, इंडोनेशिया और वेनेजुएला भी शामिल हैं। ये सातों देश पिछले साल भी इस सूची में शामिल थे। अमेरिकी व्यापारिक भागीदारों की बौद्धिक संपदा अधिकारों के संरक्षण और प्रवर्तन की पर्याप्तता और प्रभावशीलता पर ‘विशेष 301 रिपोर्ट’ में अमेरिका की व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने कहा कि सूची में शामिल देश आने वाले वर्ष के दौरान विशेष रूप से गहन द्विपक्षीय रिश्तों का विषय होंगे।

 


अपनी 'स्पेशल 301 रिपोर्ट' में अमेरिकी कारोबार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) कैथरीन टाई ने कहा कि आने वाले वर्ष के दौरान ये देश विशेष रूप से गहन द्विपक्षीय जुड़ाव का विषय होंगे। यह रिपोर्ट अमेरिकी व्यापारिक भागीदारों की बौद्धिक संपदा अधिकारों के संरक्षण और प्रवर्तन की पर्याप्तता और प्रभावशीलता पर आधारित है। यह रिपोर्ट बौद्धिक संपदा की सुरक्षा व प्रवर्तन की वैश्विक स्थिति की वार्षिक समीक्षा है। इस साल की स्पेशल 301 रिपोर्ट के लिए यूएसटीआर ने 100 से ज्यादा कारोबार भागीदारों की समीक्षा की है। वहीं, इस संबंध में जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि रूस की ओर से 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला करने की वजह से यूक्रेन की समीक्षा अभी स्थगित कर दी गई है। 

Related Story

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!