5 हजार अरब डॉलर होगी 2025 तक भारत की अर्थव्यवस्था- गर्ग

Edited By Yaspal,Updated: 22 Apr, 2018 08:07 PM

india s economy by 2025   5 billion

भारत दुनिया की सबसे तेज आर्थिक विकास दर वाला देश बना रहेगा। 2025 तक देश की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) 5 हजार अरब डॉलर पहुंचने का अनुमान है। भारत के आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने विश्व बैंक को यह बात बताई।

नेशनल डेस्कः भारत दुनिया की सबसे तेज आर्थिक विकास दर वाला देश बना रहेगा। 2025 तक देश की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) 5 हजार अरब डॉलर पहुंचने का अनुमान है। भारत के आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने विश्व बैंक को यह बात बताई।

उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में आर्थिक सुधार के लिए उठाए गए कदमों के लाभ मिलने लगे हैं। गर्ग ने भूटान, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे दक्षिण एशियाई देशों का हवाला देते हुए कहा कि भारत इस क्षेत्र में विकास का मार्गदर्शक बना हुआ है।

2018 में होगी 7.4 फीसदी विकास दर
सुभाष चंद्र गर्ग ने विश्व बैंक की विकास समिति की 97वीं बैठक में कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेज विकास दर वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा। 2018 में भारत की विकास दर 7.4 फीसदी से अधिक रहने की उम्मीद है। उन्होंने विश्व बैंक से कहा कि जीएसटी जैसे क्रांतिकारी सुधार और दिवाला और दिवालियापन संहिता, बैंकों का पुर्नपंजीकरण और इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश की बाधाओं को दूर करने जैसी पहलों से देश की उच्च विकास बल मिलेगा।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ साल में भारत ने अर्थव्यवस्था को औपचारिक बनाने के लिए और डिजिटल वित्तीय समवेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए व्यापक संरचनात्मक  सुधार किए हैं। पिछले चार साल में देश की औसत सालाना विकास दर 7.2 फीसदी रही है।

गर्ग ने कहा कि डिजिटीकरण, विश्वीकरण, अनुकूल जनसांख्यिकी और संरचनागत सुधारों के बल पर भारत की अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 2025 तक बढ़कर 5 हजार अरब डॉलर तक पहुंच जाने का अनुमान है। वित्त मंत्री अरुण जेटली की गैरमौजूदगी में सुभाषचंद्र गर्ग आईएमएफ और विश्व बैंक की सालाना स्प्रिंग बैठक के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई कर रहे हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!