शशि थरूर के मेनिफेस्टो में भारत का नक्शा गड़बड़, हुआ विवाद तो करना पड़ा ठीक

Edited By Yaspal,Updated: 30 Sep, 2022 05:40 PM

india s map messed up in shashi tharoor s manifesto

कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर के घोषणापत्र में भारत का नक्शा गड़बड़ दिखाया गया है। इस नक्शे को लेकर अब विवाद हो गया है

नेशनल डेस्कः कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर के घोषणापत्र में भारत का नक्शा गड़बड़ दिखाया गया है। इस नक्शे को लेकर अब विवाद हो गया है। जो डॉ. थरूर के घोषणापत्र से बाहर किए गए जम्मू-कश्मीर का हिस्सा है। जो नक्शा थरूर के घोषणापत्र में दिखाया गया है, उसमें जम्मू-कश्मीर का हिस्सा हटाया हुआ दिखाई दे रहा है।

सोशल मीडिया खासकर ट्विटर यूजर्स ने इसे "बड़ी चूक" और शर्मनाक करार दिया है। कुछ यूजर्स ने तो उन पर "विभाजनकारी " होने का आरोप भी मढ़ दिया है। तीन वर्ष में यह दूसरी बार है जब पूर्व केंद्रीय मंत्री "मैप इन ए बुकलेट" विवाद में उलझे हैं। इससे पहले, दिसंबर 2019 में उन्‍होंने ना‍गरिकता संशोधन एक्‍ट को लेकर केरल कांग्रेस के विरोध के दौरान एक बुकलेट शेयर की थी उसमें भी इसी तरह की 'गलती' थी। हालांकि बीजेपी की आईटी सेल और संबित पात्रा जैसे नेताओं की ओर से निशाना साधे जाने के बाद उन्‍होंने यह ट्वीट डिलीट कर दिया था।

थरूर के घोषणापत्र की टैगलाइन, "थिंक टुमारो, थिंक थरूर" है। इसमें उन्‍होंने देश में कांग्रेस इकाइयों का प्रतिनिधित्व करने वाले डॉट्स के नेटवर्क के साथ एक नक्‍शे का उपयोग किया है। यह नक्‍शा भारत के उस आधिकारिक नक्‍शे से अलग है जिसमें पाकिस्‍तान और चीन के कब्‍जे वाले जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के हिस्‍से शामिल हैं। कांग्रेस अध्‍यक्ष के चुनाव में पार्टी के राज्‍यसभा सदस्‍य मल्लिकार्जुन खड़गे के थरूर प्रमुख प्रतिद्वंद्वी है। गांधी परिवार के स्‍पष्‍ट समर्थन के चलते खड़गे को इस रेस में अग्रणी माना जा रहा है।

"भारत को तोड़ने पर तुले हुए हैं..."
जैसे ही कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर के घोषणापत्र में भारत का गलत नक्शा दिखाया गया, बीजेपी ने झट से इस मौके को लपका और कांग्रेस पार्टी पर तीखा प्रहार किया। बीजेपी की आईटी सेल के इंचार्ज अमित मालवीय ने ये नक्शा ट्वीट करते हुए लिखा, "कांग्रेस के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने अपने घोषणापत्र में भारत का एक विकृत नक्शा रखा है। जहां एक ओर राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा पर हैं, वहीं कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार भारत को तोड़ने पर तुले हुए हैं। हो सकता है कि ऐसा करने से गांधी परिवार उनका पक्ष ले।" 

Related Story

Trending Topics

New Zealand

India

Match will be start at 30 Nov,2022 08:30 AM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!