US ने की भारत में ई-सिगरेट बैन की तारीफ, कहा- मोदी ने उठाया ऐतिहासिक ‘‘साहसिक कदम''

Edited By Tanuja,Updated: 19 Sep, 2019 09:55 AM

india s move to ban e cigarettes  historic  says us based group

नशीले पदार्थों के खिलाफ मुहिम चलाने वाले एक अमेरिकी समूह ने कहा है कि ई-सिगरेट को प्रतिबंधित करने का ‘‘ऐतिहासिक '''' फैसला

वाशिंगटनः नशीले पदार्थों के खिलाफ मुहिम चलाने वाले एक अमेरिकी समूह ने कहा है कि ई-सिगरेट को प्रतिबंधित करने का ‘‘ऐतिहासिक '' फैसला लेकर भारत ने  युवाओं को इस समस्या से बचाने की लड़ाई में विश्व में अग्रणी बन गया है। ‘कैम्पेन फॉर टोबैको-फ्री किड्स' के अध्यक्ष मैथ्यू एल मेयर्स ने कहा कि राष्ट्र भर में ई-सिगरेट की बिक्री, उत्पादन, निर्यात और विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाने का भारत की नरेंद्र मोदी सरकार  का फैसला युवाओं को निकोटिन की लत से बचाने की दिशा में ‘‘साहसिक कदम'' है।

PunjabKesari

उन्होंने भारत में ई-सिगरेट की लत से युवाओं को बचाने के संबंध में लिए गए मोदी सरकार के इस निर्णायक कदम की सराहना की। दुनियाभर के देशों में ई-सिगरेट के तेजी से पहुंचने के कारण उन सरकारों को नयी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है जो युवाओं को नशे की लत से बचाने और तम्बाकू का इस्तेमाल कम करने को लेकर समर्पित हैं। समूह ने एक बयान में कहा, ‘‘यह प्रतिबंध भारत और दुनिया के लिए ऐतिहासिक है। युवाओं को ई-सिगरेट की लत से बचाने की लड़ाई में भारत विश्व में अग्रणी बन गया है।'' मेयर्स ने कहा कि युवाओं के लिए ई-सिगरेट का प्रयोग गंभीर चिंता का विषय है क्योंकि निकोटिन का किसी भी रूप में इस्तेमाल नुकसानदेह है। उन्होंने कहा कि अमेरिका में ई-सिगरेट का प्रयोग महामारी की तरह बढ़ रहा है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि सभी देशों को युवाओं के बीच इसके प्रयोग को रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए। उल्लेखनीय है कि सरकार ने बुधवार को इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट यानी ई- सिगरेट के उत्पादन, बिक्री, भंडारण और आयात- निर्यात पर रोक लगाने का फैसला किया है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिये अध्यादेश लाया जायेगा। इसका उल्लंघन करने पर सजा का भी प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का निर्णय किया गया।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!